Main Slideउत्तराखंड

हेल्थ और ई-गवर्नेंस के विकास पर उत्तराखंड की मदद करेगा इंडोनेशिया

पर्यटन,संस्कृति,मानव संसाधन और पर्यावरण योजनाओं को किया जाएगा विकसित

उत्तराखंड में अब जल्द ही पर्यटन, संस्कृति, ई-गवर्नेंस, मानव संसाधन,पर्यावरण और स्वास्थ्य के क्षेत्र में इंडोनेशिया और उत्तराखंड सरकार मिल कर काम करेंगे।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में बाली ( इंडोनेशिया ) के राज्यपाल आई माडे मांग्कु पास्तिका के साथ पांच अहम विषयों के लैटर आॅफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के बाद अब दोनों ही देश पर्यटन और संस्कृति, ई-गवर्नेंस, मानव संसाधन एवं क्षमता संवर्द्धन, पर्यावरण और स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्रों के विकास में मिलकर काम करेंगे।

आई माडे मांग्कु पास्तिका के साथ इन मुद्दों पर बात करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत  ने कहा,” बाली और उत्तराखण्ड के पर्यटन, संस्कृति, पर्यावरण, स्वास्थ्य एवं अन्य क्षेत्रों में आपसी सहयोग से दोनों राज्यों के सम्बन्धों में निकटता भी आएगी। बाली भी उत्तराखंड की तरह प्रमुख पर्यटक स्थल है, इसलिए इस समझौते के बाद पर्यटकों के आवागमन में विशेष लाभ होगा।”
बाली ( इंडोनेशिया ) के राज्यपाल आई माडे मांग्कु पास्तिका के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत।
इंडोनेशिया का बाली हिंदू बाहुल्य प्रान्त है, यहां लगभग 90 प्रतिशत हिंदू हैं। बाली से प्रतिवर्ष लगभग पांच हज़ार लोग हरिद्वार व ऋषिकेश आते हैं।बाली में प्रतिदिन लगभग 17 हज़ार विदेशी पर्यटक आते हैं।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को बाली आने लिए निमंत्रित करते हुए राज्यपाल आई माडे मांग्कु पास्तिका ने कहा, ” बाली में रामायण और महाभारत जैसे धर्मग्रंथों का पाठ करने वालों की संख्या बहुत अधिक है। वैदिक कालीन कृषि पद्धति बाली से ही प्रचलित हुई। हम मुख्यमंत्री को बाली में आने का निमंत्रण देते हैं। ”
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close