Main Slideउत्तराखंड

उत्तराखंड में अब सिर्फ 15 रुपए में कार से कीजिए 140 किलोमीटर की सैर

पर्यावरण के साथ-साथ जनता की जेब को मिलेगी राहत

उत्तराखंड में ई-परिवहन यात्रा शुरू हो गई है। इसी के साथ-साथ लोगों को पहली बार हाईटेक इलेक्ट्रॉनिक कार देखने का मौका भी मिलने वाला है। अब लोग इस खास ई-वाहन पर बैठकर न केवल सस्ते किराए में सैर कर सकेंगे, बल्कि इन वाहनों से पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा।

सचिव वित्त अमित नेगी को कार की चाभी सौंपते मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह।

राज्य के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह को भारत सरकार के उपक्रम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने पहली इलेक्ट्रॉनिक कार की चाभी सौंपी। यह चाभी ग्रहण करने के बाद सचिव वित्त अमित नेगी को यह गाड़ी टेस्ट ड्राइव के लिए सौंपी गई।

हाईटेक इलेक्ट्रॉनिक कार की खूबियां बताते हुए मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया, ” इस वाहन की मदद से कार्बन-डाई-ऑक्साईड का उत्सर्जन कम होगा। प्रदूषण और लागत को कम करने के लिए राज्य में इस ई-वाहन का संचालन किया जाएगा। पहले चरण में 20 वाहन ईईएसएल से लिए जाएंगे।”

इलेक्ट्रॉनिक कार की चार्जिंग में मात्र 15 रुपए प्रतिदिन का आएगा खर्च। 

भारत सरकार ने वर्ष 2020 तक भारतीय सड़कों पर 60 से 70 लाख इलैक्ट्रिक वाहन लाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए नेशनल इलैक्ट्रिक मोबिलिटी प्लान शुरू किया गया है। इंटरनल कंबस्टर्न इंजन पर आधारित परिवहन की जगह इलैक्ट्रिक वाहन लाने के इस बदलाव से तेल आयात में कमी होगी।  इस वाहन की मदद से देश में प्रतिवर्ष 5.6 लाख टन कार्बन-डाई-ऑक्साईड उत्सर्जन काम होगा।

ई-वाहन के बारे में राधिका झा सचिव ऊर्जा ने बताया, ” इन वाहनों के लिए ईईएसएल 38 हज़ार रुपए प्रति माह किराया लेगा। इसमें ड्राईवर का खर्चा भी शामिल किया गया है।”

हाईटेक इलेक्ट्रॉनिक कार की विशेषताएं

  • इस इलेक्ट्रॉनिक कार को एक दिन में सिर्फ एक बार चार्ज करने की ज़रूरत होगी।
  • इलेक्ट्रॉनिक कार की चार्जिंग में मात्र 15 रुपए प्रतिदिन के खर्च पर होगी।
  • मात्र 28 पैसे प्रति किलोमीटर के खर्च पर गाड़ियों का होगा संचालन।
  • एक बार में चार्ज होने पर यह कार 140 किलोमीटर तक चल सकेगी।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close