Main Slideउत्तराखंड

शहीद का नाम मोबाइल पर स्कैन करें और पढ़ें पूरी शौर्यगाथा

शौर्य स्थल पर जाने वाले पर्यटकों को मिलेगी खास सुविधा

उत्तराखंड सरकार राज्य के शूरवीरों की जानकारी हासिल करने के लिए एक खास सुविधा की शुरूआत करने जा रही है। प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया मुहिम में शामिल की गई इस सुविधा में लोग मोबाइल ऐप्लीकेशन के ज़रिए राज्य के किसी भी शहीद जवान के बारे में जानकारी ले सकेंगे।

देहरादून के चीड़ बाग में बनने वाले इस शौर्य स्थल का काम लगभग पूरा होने वाला है। इस जुलाई से लोग इस जगह को देख पाएंगे। देशभर के शहीद स्थलों की तुलना में इस जगह  की बनावट बिलकुल अगल है। इस शौर्य स्थल में आपको आज़ादी के क्रांतिकारियों की डिजिटल झलक देख सकेंगे।

सुविधा के लिए तैयार किया जा रहा खास मोबाइल ऐप्लीकेशन ।

चीड़ बाग में बनने वाले इस शौर्य स्थल को डिजिटल माध्यम से लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार ने एक निजी कंपनी के साथ करार किया गया है। इसके तहत एक मोबाइल ऐप्लीकेशन तैयार किया जा रहा है। शौर्य स्थल पर आने वाले व्यक्ति को ये मोबाइल ऐप्लीएशन अपने फोन में डाउनलोड करनी होगी। इसके बाद शहीद स्थल पर दर्ज किसी भी शहीद के नाम को आप मोबाइल कैमरा से स्कैन करेंगे, तो शहीद के बारे में हर जानकारी आपके मोबाइल पर मिल जाएगी।

मोबाइल पर भेजी गई शहीद की जानकारी में शहीद के जन्म से लेकर शहादत तक की पूरी कहानी होगी। इस शौर्य स्थल में परमवीर चक्र विजेताओं की याद में शौर्य की दीवार भी तैयार की जा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close