Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

बेटी के जन्मते ही 11 हजार की एफडी करेगी ये कंपनी

हेल्‍थकेयर सेक्‍टर की प्रमुख कंपनी ऑक्‍सी ने घोषणा है कि वह देश में जन्‍म लेने वाली हर नवजात कन्‍या के नाम पर 11 हजार रुपये की एफडी कराएगी। इस मदद के पीछे ऑक्‍सी का मकसद देश में लिंगानुपात के अंतर को कम करना और जन्‍म लेने वाली लड़की की शिक्षा और भविष्‍य के लक्ष्‍यों को पूरा करना है।

ऑक्सी ने एक बयान में कहा कि वह ऑक्सी कन्या शिशु विकास कार्यक्रम के तहत देशभर में बच्‍ची के जन्‍म के वक्‍त इसके लिए पंजीकरण कराने वाले माता-पिता को बच्ची के जन्म के वक्त 11 हजार रुपए की सावधि जमा एफडी देगी।

उसने कहा कि इसे माता-पिता के धर्म, सामाजिक स्थिति या भौगोलिक स्थिति आदि के भेदभाव से परे सभी को दिया जाएगा। इस कार्यक्रम को लड़कियों को वित्तीय रूप से आजाद बनाने के लिए तैयार किया गया है। बयान के मुताबिक लड़कियां 18 साल की उम्र पूरी होने पर इस राशि का अपनी बुद्धिमत्ता से प्रयोग कर सकती हैं।

इसे उनकी शिक्षा या उनके पेशेवर लक्ष्यों को पाने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह पैसा उनके लिए है और वह इससे अपना भविष्य संवार सकती हैं। इस पर किसी और का कोई अधिकार नहीं होगा। इस योजना के तहत तीन माह की गर्भवती मां को इसके लिए पंजीकरण कराना होगा।

यदि लड़की जन्म लेती है तो लड़की के नाम से एक 11 हजार रुपये की एफडी जारी की जाएगी। इसे बच्ची के आधार कार्ड और बैंक खाते से जोड़ा जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close