Main Slideव्यापार

जेब पर मार : एटीएम से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा शुल्‍क!

बैंक ग्राहकों को अब एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने पर ज्यादा चार्ज देना पड़ सकता है। एटीएम ऑपरेटर्स ने एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए ज्यादा इंटरचेंज रेट्स की मांग कर दी है। अभी बैंक प्रत्येक कैश ट्रांजैक्शन पर 15 रुपए और अन्य किसी जानकारी के लिए 5 रुपए चार्ज करता है। हालांकि यह चार्ज 5 ट्रांजैक्शन के बाद ही लगता है और जब लगता है तो इसे कस्टमर से वसूला जाता है।

टाइम्स नाउ के मुताबिक CATMi ने प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर इस चार्ज को 3-5 रुपए बढ़ाने की मांग की है। CATMi के डायरेक्टर के. श्रीनिवास ने कहा कि लागत में बढ़ोत्तरी को लेकर आरबीआई ने भी बहुत सख्त गाइडलाइन जारी
की है।

आरबीआई ने बैंकों को जुलाई से कैश मैनेजमेंट संबंधी गतिविधियों के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ इस व्यवस्था में न्यूनतम मानक लागू करने के निर्देश दिए हैं. नए निर्देशों में एटीएम सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए 300 कैश वैन, एक ड्राइवर, 2 रक्षक और कम से सम 2 गनमैन रखे जाने का प्रावधान किए जाने के निर्देश है। साथ ही  कैश ले जाने वाले सभी वाहन जीपीएस से लैस होना एक जरूरी शर्त है।

देशभर में 2 लाख 30 हजार से भी ज्यादा एटीएम हैं। प्रत्येक में 4 कैसेट हैं। इनमें 2000, 500, 100, 50 के नोट लग सकते हैं। गौरतलब है कि देश के कई राज्य इन दिनों कैश की किल्लत से जूझ रहे हैं। जाहिर है इन हालात में एटीएम पर लगने वाले चार्ज से ग्राहकों की जेब पर सीधा असर पड़ेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close