Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेशराजनीति

पहल : सीएम धामी ने लॉन्च किया भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखंड 1064 एप, ऐसे करें करप्शन की शिकायत

उत्तराखंड को भ्रष्टाचार मुक्त बनाए जाने की दिशा में राज्य सरकार ने पहल करते हुए लोगों के लिए एक एप जारी किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सचिवालय में विजिलेंस विभाग से विकसित किए गए एप ‘भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखण्ड-1064’ का शुभारंभ किया। इस एप के ज़रिये अगर आपको किसी किस्म के भ्रष्टाचार की जानकारी हो तो आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एप को लोगों तक ठीक से पहुंचाकर एप पर जो भी शिकायतें आती हैं, उनका जल्द निस्तारण किया जाए।

भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखंड: वेब एप 1064 लॉन्च, अब करप्शन की शिकायत कर सकते  हैं आप, जानिए कैसे - pushkar dhami launches web app 1064 corruption free  uttarakhand know how you can use ...

इस एप की लॉन्चिंग के दौरान धामी ने कहा, ‘यदि किसी शिकायतकर्ता की शिकायत विजिलेंस से संबंधित न हो, तो उसे सीएम हेल्पलाइन एवं संबंधित विभाग को भेजा जाए। सुनिश्चित किया जाए कि जो शिकायत की गई, उसके स्टेटस के बारे में अपडेट शिकायतकर्ता को मिले।’ इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विवेचना करने के लिए सतर्कता विभाग के दो इंस्पेक्टरों को टैबलेट भी प्रदान किए। विभाग के अन्य कर्मचारियों को भी विवेचना के लिए टैबलेट दिए जाने की घोषणा भी की गई।

कैसे काम करेगा ये एप?

सतर्कता विभाग के निदेशक अमित सिन्हा ने जानकारी दी कि 1064 नम्बर पर एप के माध्यम से या फोन से कोई भी व्यक्ति शिकायत दर्ज कर सकता है। भारत सरकार से मान्यता प्राप्त इस नंबर पर एप के माध्यम से प्रत्येक शिकायत रजिस्टर होगी, जिसका डाटा सुरक्षित रखा जाएगा। यानी आप सालों बाद भी जान सकेंगे कि आपकी शिकायत पर क्या एक्शन हुआ। शिकायतकर्ता की गोपनीयता रखी जाएगी और यह एप हिन्दी एवं अंग्रेजी दानों भाषाओं में है।

क्या है इस एप के लिए नज़रिया?

धामी ने कहा कि शिकायतकर्ताओं की समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जाएगा। इसके लिए सरलीकरण, समाधान, निस्तारण एवं संतुष्टि के सिद्धान्त पर राज्य सरकार काम करेगी। धामी ने जन समस्याओं के समाधान को सरकार की शीर्ष प्राथमिकता कहा। उन्होंने राज्य के लोगों तक भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखण्ड एप-1064 के व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश भी दिए।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close