Main Slideराष्ट्रीय

पूर्व सचिव का सनसनीखेज खुलासा, गृह मंत्रालय के दफ्तर में पॉर्न देखने से खराब होते थे कम्‍प्‍यूटर

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय गृह सचिव जीके पिल्लै ने सनसनीखेज खुलासा किया है कि मंत्रालय के कुछ जूनियर कर्मचारी दफ्तर में ही पॉर्न देखते थे। यही नहीं वे कर्मचारी पॉर्न वीडियो भी डाउनलोड करते थे, जिसकी वजह से कंप्यूटर नेटवर्क में दिक्कत आती थी और वे कम्प्‍यूटर भी खराब हो जाते थे।

सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (DSIC) के अध्यक्ष पिल्लै ने कहा कि मैं करीब 8-9 साल पहले गृह सचिव था, तो हर 60 दिन बाद हमें पूरा कंप्यूटर खराब मिलता था। उन्होंने आगे बताया कि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी देर शाम तक मीटिंग्‍स में बिजी रहते थे। इसकी वजह से जूनियर अफसरों को मीटिंग के बाद काम के लिए दफ्तरों में रुकना पड़ता था।

पिल्लै ने बताया कि ऐसे में वो जूनियर क्या करते? वो इंटरनेट खोलते हैं और अश्लील वेबसाइट्स पर जाकर ऐसी चीजें डाउनलोड करते हैं जिसके साथ मालवेयर (एक प्रकार का वायरस) भी डाउनलोड हो जाते हैं।
बता दें कि पिल्लै की यह टिप्पणी उन घटनाओं के बाद आई है, जब बीते दिनों कुछ सरकारी वेबसाइट्स कथित तौर पर हैक हो गई थीं। हालांकि सरकार का कहना था कि वेबसाइट्स में कोई दिक्कत नहीं आई थी बल्कि कंप्यूटर के हार्डवेयर में कोई दिक्कत थी। इसे थोड़ी देर में दुरुस्‍त किया गया था।

कैम्ब्रिज एनालिटिका पर पिल्लै ने कहा कि ब्रिटिश कंपनी ने दो साल पहले नई दिल्ली में एक सम्मेलन में उसी सेवा के बारे में एक प्रस्तुति दी थी। तब उस वक्‍त किसी ने भी कंपनी पर सवाल नहीं उठाया था। पिल्लै ने कहा कि डीएससीआई ने कंपनियों बोर्डों के लिए साइबर सुरक्षा की समीक्षा करने और इसके बारे में पुख्‍ता तैयारी को अनिवार्य बनाने की सिफारिश की है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close