Main Slideखेल

बॉल टेंपरिंग विवाद : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बन संन्‍यास से वापसी करेंगे माइकल क्लार्क!

विश्व क्रिकेट में बॉल टेंपरिंग विवाद में बदनामी झेल रहे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को उबारने में ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान माइकल क्‍लार्क ने भी मदद की पेशकश की है। भले ही माइकल क्लार्क खेल से संन्यास ले चुके हैं लेकिन क्रिकेट और देशहित में उनकी वापसी की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है।

केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में गेंद छेड़छाड़ प्रकरण से माइकल क्लार्क बेहद आहत हैं। गौर करने वाली बात यह है कि उन्‍होंने अभी तक ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के तौर पर वापसी की संभावनाओं से कतई इनकार नहीं किया है।

गौरतलब है कि 36 वर्षीय क्लार्क ने अपने 115वें और इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के अंतिम टेस्ट के बाद 2015 में संन्यास ले लिया था। अब वह ऑस्ट्रेलिया के नाइन नेटवर्क पर क्रिकेट की कमेंटरी किया करते हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह दोबारा आस्‍ट्रेलिया की कप्तानी करना चाहेंगे तो उन्होंने कहा, ‘अगर मुझसे सही लोग इस संबंध में पूछें तो मैं अपने जवाब के बारे में सोचूंगा।

माइकल ने कहा कि वह गेंद की छेड़छाड़ किए जाने वाले प्रकरण से व्यथित हैं। उन्होंने स्मिथ और उनके साथियों के प्रति सहानुभूति जताई, लेकिन इसे उन्होंने जबरदस्त धोखाकरार दिया। क्लार्क ने कहा, ‘मुझे दिल से लगता है कि स्मिथ ने सचमुच काफी बड़ी गलती की है। उम्मीद करता हूं कि इसके बाद कोई ऐसा तरीका हो जिससे वह ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करना जारी रख सकें।

अपनी वापसी की संभावना पर उन्होंने कहा, ‘ यह बिल्कुल भी मेरे बारे में नहीं है। यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट और इसके भविष्य के बारे में है कि मौजूदा खिलाड़ी और यह मौजूदा ढांचा किस जगह पर है। मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि मैं इस खेल की मदद कर सकूं क्योंकि मैं यहीं से आया हूं। अगर स्टीव स्मिथ की कप्तानी को लेकर कुछ हुआ तो कप्तानी किसी ऐसे खिलाड़ी के पास नहीं जानी चाहिए जो इस तरह की चीजों में शामिल हो चुका हो।

बता दें कि टीम को वर्ल्‍ड कप का खिताब जिताने वाले पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने इस विवाद के लिए अपनी टीम को बुरी तरह फटकार लगाई है। माइकल इस मुद्दे पर कभी बहुत नाराज होते है तो कभी भावुक भी हो जाते हैं। उन्होंने आगे कहा हम किसी भी तरह इसे स्वीकार नहीं कर सकते। इसकी कोई जरूरत नहीं थी। हमारे पास दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं। हमें धोखाधड़ी करने की कोई जरूरत नहीं थी।

बॉल टेंपरिंग मामले में माइकल क्‍लार्क की इस वेदना को जानकर अटकलें लगाई जाने लगी है कि हो सकता है कि टीम के हित में वो दोबारा खेल के मैदान में दिखाई दें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close