राष्ट्रीय

ईवीएम के बजाए बैलेट पेपर के प्रयोग पर लौटे निर्वाचन आयोग : कांग्रेस

नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)| कांग्रेस ने शनिवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के दुरुपयोग की शंका का हवाला देते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग (ईसी) को बैलेट पेपर की पुरानी प्रथा को दोबारा से अमल में लाना चाहिए।

कांग्रेस ने एक साथ चुनाव कराने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कदम पर भी निशाना साधा। पार्टी अधिवेशन में यहां अपनाए गए राजनीतिक संकल्प में चुनाव प्रक्रिया के पारदर्शी और मुक्त होने की जरूरत को सुनिश्चित करने की बात पर जोर दिया गया ताकि जनता का चुनावी प्रक्रिया पर विश्वास बना रहे।

संकल्प में कहा गया, ईसी के पास मुक्त और पारदर्शी चुनाव को सुनिश्चित करने का संवैधानिक अधिकार है। जनता का चुनावी प्रक्रिया पर विश्वास बना रहे इसके लिए मतदान और मतगणना प्रक्रिया को पारदर्शी बनाए रखने की जरूरत है।

पार्टी अधिवेशन के संकल्प में कहा गया, चुनाव प्रक्रिया की विश्वसनीयता को सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग को बैलेट पेपर की पुरानी प्रथा को अमल में लाना चाहिए। ज्यादातर लोकतांत्रिक देशों ने इसे लागू किया हुआ है।

कांग्रेस ने यह भी कहा कि एक साथ चुनाव कराने का विचार संविधान के साथ असंगत, अव्यावहारिक और गलत है।

पार्टी ने कहा, एक साथ चुनाव कराने का भाजपा का कदम गलत है। यह संविधान के साथ असंगत है और यह अव्यावहारिक भी है। इसके गंभीर अर्थ होंगे, जिसको पूर्ण रूप से जांचा जाना चाहिए और इस पर एक राष्ट्रीय सहमति बनानी चाहिए।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close