राष्ट्रीय

शिक्षकों को तकनीकी कौशल की जरूरत : क्वेस्ट अलायंस

नई दिल्ली, 14 मार्च (आईएएनएस)| शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्था क्वेस्ट अलायंस ने बुधवार को भविष्य के रोजगार के लिए युवाओं को तैयार करने को लेकर अपना शोध अध्ययन ‘श्वेत पत्र’ जारी किया, जिसमें शिक्षकों के लिए तकनीकी कौशल की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। क्वेस्ट अलायंस ने यह श्वेत पत्र अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सामाजिक व परोपकारी कार्यो को अंजाम देने वाली संस्था माइक्रोसॉफ्ट फिलेंन्थ्रॉपीज और टेंडम रिसर्च की साझेदारी में पेश किया है।

क्वेस्ट अलायंस के कार्यकारी निदेशक अकाश सेठी ने कहा, श्वेतपत्र का मुख्य उद्देश्य, भारत के लिए 21वीं सदी में आवश्यक कौशल के बारे में जागरूकता बढ़ाना और शिक्षा की गुणवत्ता व कौशल प्रशिक्षण में मौजूदा अंतराल को दूर करने के लिए शिक्षकों को सक्षम बनाना है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को तकनीकी कौशल हासिल करने की जरूरत है ताकि वे बेहतर तरीके से छात्रों का मार्गदर्शन कर पाएं।

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी के विकास से हर क्षेत्र में तेजी से बदलाव आया है, जिसके चलते पहले से बेहतर डिजिटल क्षमता की मांग काफी बढ़ गई है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई), ब्लॉकचैन और आईओटी जैसी नई प्रौद्योगिकियों के आगमन के साथ युवाओं व पेशेवरों के लिए कौशल विकास बेहद महत्वपूर्ण हो गया है।

उन्होंने बताया, पिछले दो साल में हमने देश के 13 राज्यों के 100 से अधिक केंद्रों में 40,000 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया है।

इस मौके पर फिलेंन्थ्रॉपीज, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के निदेशक मंजू धसमाना ने कहा, माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी युवा भविष्य के लिए तैयार हों और वर्तमान व भावी नियोक्ताओं की मांग के अनुरूप उनको कौशल प्राप्त हो।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close