राष्ट्रीय

मालवाहक जहाज के जलने से पर्यावरण त्रासदी का खतरा, 3 नाविकों की हालत नाजुक

मुंबई, 8 मार्च (आईएएनएस)| संभावित पर्यावरण त्रासदी के बीच अरब सागर स्थित अगाती द्वीप से दूर समुद्र में एक मालवाहक जहाज में लगी आग गुरुवार को भी नहीं बुझी थी। भारतीय अधिकारियों ने बताया कि जहाज में भरा माल खतरनाक किस्म का था।

अधिकारियों के मुताबिक, कंटेनर से लदा हुआ यह जहाज मानव के लिए खतरनाक और बहुत खतरनाक कोटि का है। इससे निकलने वाले विषैले पदार्थ से बहुत कम समय में मानव की मौत हो सकती है और यह विनाशकारी किस्म का है।

एक अधिकारी ने अपनी पहचान नहीं बताने की शर्त पर बताया, हम उम्मीद करते हैं कि अगले दिन तक हम आग को काबू करने में कामयाब होंगे और उसके बाद हालात का आकलन कर पाएंगे।

यह त्रासदीपूर्ण घटना भारत के दक्षिण-पश्चिम तट से दूर पर्यावरण के लिए संवदेनशील लक्ष्यद्वीप के द्वार पर घटी है।

भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) ने बताया कि जहाज से निकाले गए तीन नाविकों की हालत नाजुक है। शायद इन्होंने मंगलवार को विस्फोट से जहाज में आग लगने से विषैली गैस सांस ली है।

दिन-रात राहत व बचाव कार्य में जुटे तट रक्षकों ने अस्पताल पहुंचाने के लिए उच्च गति वाली नौका विझिंजम बंदरगाह से भेजी और तीनों को वहां से बाहर निकालकर तिरुवनंतपुरम के एक अस्पताल पहुंचाया।

जिन तीन लोगों की हालत नाजुक है उनकी पहचान भारत के दीपू जयन, थाईलैंड के सुवान्नापेंग और फिलीपींस के एलन रे के रूप में हुई है।

नाविक दल के बाकी 19 लोगों को कोच्चि ले जाया गया। तटरक्षक को शक है कि विषैले धुएं से सभी नाविक प्रभावित हुए होंगे। चार लोग अब तक लापता हैं।

सिंगापुर के मालवाहक पोत ‘माएस्र्क होनाम’ में मंगलवार को भयानक विस्फोट से आग लग गई। रसायन लदा मालवाहक पोत मिस्र स्थित स्वेज की ओर जा रहा था।

कुल 23 लोगों को जहाज से बाहर निकाला जा चुका है। एक भारतीय नाविक समेत चार लोग अब तक लापता हैं। समुद्र व हवाई मार्ग से हेलिकॉप्टर व वायुयान के जरिये लापता लोगों की खोजबीन जारी है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close