खेल

समाज के पिछड़े वर्ग की प्रतिभाओं को निखार रहा सुदामा प्रीमियर लीग

नई दिल्ली, 14 फरवरी (आईएएनएस)| गैर-लाभकारी एनजीओ-प्रसार (पीपल्स राइट एंड सोशल रिसर्च सेंटर) द्वारा दिल्ली में आयोजित होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट-सुदामा प्रीमियर लीग के जरिए समाज में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रवर्तकों ने स्क्रीनिंग के माध्यम से इस टूर्नामेंट के लिए बीपीएल और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से खिलाड़ियों को चुनने के लिए आनोखा तरीका अपनाया है। इस लीग में 16 टीमें हिस्सा लेंगी। हर टीम में चार बीपीएल और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के खिलाड़ी होंगे और हर टीम को मैच में कम से कम दो ऐसे खिलाड़ियों का मौका देना होगा।

इन चुने हुए खिलाड़ियों को को क्रिकेट की दुनिया के दिग्गजों द्वारा प्रशिक्षित किया गया और टी-20 प्रारूप के टूर्नामेंट में अन्य टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार किया गया। ये खिलाड़ी पूरी तरह से प्रायोजित हैं और सभी तरह के खचरें का भुगतान प्रायोजकों की ओर से किया गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम में प्रतिभाओं के उभार के बीच लोग ऐसे कुछ खिलाड़ियों को भी जानते हैं, जो काफी गरीब पृष्ठभूमि से आए हैं और अपनी बेहतरीन प्रतिभा और दमखम की बदौलत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी चमक दिखाई है।

ऐसी ही प्रतिभाओं को आगे लाने के प्रयास के तहत इन खिलाड़ियों को एक बड़ा मंच प्रदान कर उन्हें अपने पूर्ववर्तियों से भी ज्यादा चमक बिखेरने का मौका प्रदान करने के लिए, प्रवर्तकों ने ऐसे युवाओं में जीत की भूख को प्रज्वलित किया है, जो अपनी छिपी प्रतिभा को उजागर करना चाहते थे।

आयोजन को व्यापक तौर पर सफल बनाने के लिए खुली और पारदर्शी प्रक्रिया चुनी गई है, जिसमें पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी और दक्षिण दिल्ली क्षेत्र के 16 से 23 आयु वर्ग के 750 युवाओं ने हिस्सा लिया। ट्रायल और फिर अंतिम चयन में 300 युवा एवं प्रतिभाशाली लड़कों को चुना गया।

इन्हें पूर्व टेस्ट क्रिकेटर अतुल वासन, संजीव शर्मा, के. हरिहरन जैसे दिग्गजों की छत्रछाया में मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण दिया गया और उन्हें प्रशिक्षण अवधि के दौरान जर्सी, क्रिकेट किट्स तथा अन्य सभी सुविधाएं मुफ्त में दी गईं।

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले ये लड़के अब 14 फरवरी 2018 से 11 मार्च, 2018 के बीच तीन अलग-अलग स्थानों पर होने वाले इस क्रिकेट टूर्नामेंट में खेलेंगे। टूर्नामेंट के लीग मैच रोशनआरा, करनैल सिंह और जामिया स्टेडियमों में होंगे जबकि क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में होगा।

टूर्नामेंट के विजेताओं को आगे के प्रशिक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी भेजा जाएगा और उप-विजेता को विशेष प्रशिक्षण के लिए भारत भर के क्रिकेट प्रशिक्षण अकादमियों में भेजा जाएगा। विजेताओं और उप-विजेताओं के लिए संपूर्ण प्रशिक्षण खर्च नि:शुल्क होगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close