अन्तर्राष्ट्रीय

बाल यौन दुराचार के लिए राष्ट्रीय क्षमायाचना जारी करेगा ऑस्ट्रेलिया

कैनबरा, 8 फरवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने गुरुवार को कहा कि ऑस्ट्रलिया इस साल के अंत तक सार्वजनिक और धार्मिक संस्थानों में बाल यौन शोषण के पीड़ितों के लिए एक राष्ट्रीय क्षमायाचना जारी करेगा। टर्नबुल ने कहा, एक राष्ट्र के रूप में, हमें इस मौके को एक प्रारूप में रेखांकित करने की जरूरत है जो शोषण से उबरे लोगों की इच्छाओं को दर्शाता हो और उन्हें गरिमा प्रदान करता हो जिसके वह एक बच्चे के रूप में हकदार थे। लेकिन जिन बहुत लोगों को उनकी देखभाल का जिम्मा सौैंपा गया था उन्हीं ने बच्चों के हक को नजरअंदाज किया।

समाचार एजेंसी एफे की खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने कहा कि पीड़ितों को परामर्श दिया जाएगा ताकि वह प्रक्रिया के साथ सहज महसूस करें। प्रक्रिया को इस वर्तमान संसदीय सत्र के दौरान अंतिम रूप दिया जाएगा।

दिसंबर 2017 में संस्थानों में रॉयल कमीशन ने इस मुद्दे पर 400 से ज्यादा सिफारिशों के साथ अपनी अंतिम रिपोर्ट में बाल यौन शोषण पर प्रतिक्रिया दी थी। रिपोर्ट में कमीशन ने इसे एक राष्ट्रीय त्रासदी बताया था।

मामले में पांच साल की जांच के दौरान, कमीशन ने आठ हजार से ज्यादा पीड़ितों का साक्षात्कार किया, यह पीड़ित 1920 से देश में चार हजार से ज्यादा सरकारी संस्थानों में सदस्यों द्वारा यौन दुराचार का शिकार हुए थे।

आधे से ज्यादा पीड़ितों ने कहा कि जब उनके साथ पहली बार यौन दुराचार हुआ तब उनकी उम्र 10 से 14 के बीच थी और उनके साथ औसतन ढाई साल तक दुराचार किया गया। जबकि उनमें से 36 फीसदी कई हमलावरों का शिकार हुए।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close