Main Slideराष्ट्रीय

‘आधार’ अपडेट करने पर लगेगी फीस, जीएसटी भी चुकाना होगा

नई दिल्ली। देश में लगभग हर जरूरी सेवा के लिए ‘आधार’ अनिवार्य हो गया है, लेकिन आपको बता दें कि आधार अपडेट करने में अब आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अब ये सर्विस फ्री नहीं होगी।

आपको आधार संबंधी सेवाओं के लिए पहले से भी ज्यादा फीस चुकानी होगी। हालांकि एनरोलमेंट कराने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन कुछ सर्विसेज के लिए आपको पहले से ज्यादा फीस चुकानी होगी। आइए आपको बता दें कि वो कौन-कौन सी सर्विस होगी,जिसके लिए आपको पहले से कितना ज्यादा चार्ज देना होगा।

अब आपको आधार की कुछ सर्विस के लिए 18 फीसदी जीएसटी चुकानी होगी। आधार ने कहा है कि अगर आधार सेंटर आपसे इससे ज्यादा मांगे तो फौरन उनकी शिकायत करें।

इस सर्विस के लिए इतनी फीस

बदलाव के बाद अब आपको आधार सेंटर पर आधार अपडेट कराने के लिए 25 रुपए है, जिसपर 18 प्रतिशत जीएसटी भी लगेगा। यानी करीब 5 रुपए और यानी आधार अपटेड करवाने के लिए अब आपको 30 रुपए खर्च करने होंगे। आपको आधार कार्ड का कलर प्रिंट आउट निकलवाना है तो 20 रुपए देने होंगे, जबकि ब्लैक एंड व्हाइट के लिए 10 रुपए देने हैं।

ये सर्विस अब भी FREE

UIDAI ने कुछ सर्विस को अब भी फ्री कर रखा है। जैसे ‘आधार’ एनरोलमेंट के लिए अब भी आपको कोई फीस चुकाने की जरूरत नहीं है। वहीं, बच्‍चों की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स को अपडेट कराने के लिए आपको फीस नहीं देनी होगी। सबसे खास बात ये कि अगर आप ‘आधार’ की जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करते हैं तो आपको किसी भी सर्विस के लिए कोई फीस नहीं देनी है। आप uidai.gov.in पर जाकर आधार को अपडेट कर सकते है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close