प्रदेश

UIDAI ने आधार मामले में ‘द ट्रिब्यून’ और उसकी रिपोर्टर पर दर्ज कराई एफआईआर

UIDAI के डिप्टी डायरेक्टर ने ट्रिब्यून और उसकी रिपोर्टर रचना खैरा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है। रिपोर्ट में दावा किया था कि एक गिरोह के लोग आधार से जुड़ी सभी निजी जानकारी महज 500 रुपए में लोगों को मुहैया करवाई जाती है।

इंडियन एक्सप्रेस  के मुताबिक एफआईआर में अनिल कुमार, सुनील कुमार और राज का नाम भी शामिल किया है। खैरा ने ट्रिब्यून के लिए रिपोर्ट तैयार करते हुए इन्हीं लोगों से संपर्क किया था।

क्राइम ब्रांच के जॉइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने इंडियन एक्सप्रेस  को बताया कि मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। क्राइम ब्रांच की साइबर सेल ने आईपीसी की धारा 419, 420, 468 और 471 साथ ही आईटी एक्ट की धारा 66 और आधार एक्ट की धारा 36/37 के अंतर्गत मामला दर्ज किया है।

इससे पहले UIDAI ने इस प्रकार की किसी जानकारी के लीक होने की खबरों को सिरे से खारिज किया था। यह चौथी बार है जब UIDAI ने इस प्रकार की कार्रवाई की है। इससे पहले समीर कोचर, देबयान रॉय (सीएनएन-न्यूज़18) और सेंटर फॉर इंटरनेट एंड सोसाइटी पर भी UIDAI एफआईआर दर्ज करवा चुका है।

द ट्रिब्यून  की खबर में कहा गया था कि अगर आपको आधार डेटा चाहिए तो बस पेटीएम के माध्यम से 500 रुपए चुकाने होंगे। 10 मिनट के अंदर आपको सभी जानकारियां मिल जाएंगी। खबर के मुताबिक, एक रैकेट है जो गेटवे नाम के माध्यम से आपको लॉग इन और पासवर्ड देगा।

इसके बाद आप किसी का भी आधार नंबर उसमें डालिए। आपको उस नंबर पर मुहैया सारी जानकारियां मिल जाएंगी। पिन कोड से लेकर मोबाइल नंबर और आपकी मेल आईडी तक। इसकी कीमत आपको चुकानी होगी और वह भी सिर्फ 500 रुपए में।

यह रैकेट इतना संगठित तरीके से काम करता है कि आपको ये सिर्फ जानकारी ही नहीं देंगे, बल्कि अगर आप किसी का भी आधार प्रिंट कराकर रखना चाहते हैं तो उसकी भी व्यवस्था है इनके पास।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close