अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी महिला ने आईएस को वित्तीय मदद पहुंचाने का किया प्रयास

न्यूयॉर्क, 15 दिसंबर (आईएएनएस)| न्यूयॉर्क की एक महिला ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी के जरिए वित्तीय मदद पहुंचाने की कोशिश की।

संघीय अभियोजकों ने यह जानकारी दी। समाचारपत्र ‘न्यूयॉर्क डेली न्यूज’ में गुरुवार को आई खबर में अभियोजकों के हवाले से बताया गया कि जूबिया शहनाज (27) ने आईएस की मदद करने के लिए 60,000 डॉलर के बिटकॉइन सहित वित्तीय संस्थाओं से करीब 85,000 डॉलर ठगे।

उसने आईएस की वित्तीय मदद करने की मंशा से पाकिस्तान, तुर्की, चीन में फर्जी कंपनियों के जरिए 150,000 डॉलर इकट्ठे किए।

शहनाज पर 85,000 डॉलर की ठगी करने, 22,500 डॉलर का बैंक ऋण लेने के लिए गलत दस्तावेज पेश कर छह क्रेडिट कार्डो के लिए आवेदन करने का आरोप है।

अभियोजक ने कहा कि उसने क्रेडिट कार्ड फंड के जरिए 60,000 डॉलर से ज्यादा बिटकॉइन और अन्य डिजिटल मुद्रा खरीदने की कोशिश की।

समाचारपत्र ‘न्यूयॉर्क डेली न्यूज’ के मुताबिक, ब्रेंटवुड की रहने वाली शहनाज पर आईएस को वित्तीय मदद पहुंचाने के लिए बैंक से धोखाधड़ी करने और धन शोधन करने के मामले में 20 साल कैद की सजा तय हुई है।

उसने कथित रूप से सीरिया जाने की योजना भी बनाई थी। संघीय एजेंटों ने उसे जॉन एफ कैनेडी (जेकेएफ) हवाईअड्डे पर तुर्की में थोड़े समय रुककर इस्लामाबाद जाने वाली जुलाई उड़ान से पहले पकड़ा।

अदालती कागजात के मुताबिक, महिला के पास 9,500 डॉलर नकदी थी और यात्रा योजना के बारे में पूछे जाने पर उसने गोल-मोल जवाब दिए। पूछताछ के बाद उसे जाने दिया गया और बुधवार को उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

ब्रुकलीन के कार्यवाहक अमेरिकी अटॉर्नी ब्रिजेट रोड ने कहा, वह आतंकवादियों के कोष में हजारों डॉलर देने की मंशा पाले हुई थी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close