अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन को सहमति के लिए शुक्रवार तक का वक्त : ईयू

ब्रुसेल्स, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)| यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रमुख वार्ताकार माइकेल बार्नियर ने सदस्य देशों को कहा है कि ब्रिटिश सरकार के पास संभावित समझौते पर सहमति के लिए शुक्रवार शाम तक का समय है अन्यथा अगले चरण की वार्ता नहीं होगी। द गार्जियन की गुरुवार की रपट के मुताबिक बार्नियर ने ईयू के राजदूतों को सूचित किया कि 10 डॉनिंग स्ट्रीट (यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास व कार्यालय) की ओर से उन्हें बताया गया था कि संभावित समाधान की दिशा में प्रयास जारी है जिससे उत्तरी आयरलैंड की डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) और आयरलैंड संतुष्ट हो सकें, लेकिन अभी तक इनमें से किसी ने भी सहमति नहीं दी है।

यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों के राजदूतों की अगली बैठक शुक्रवार की शाम को निर्धारित की गई है।

अगर यूनाइटेड किंगडम शुक्रवार तक युरोपीय आयोग (यूरोपियन कमीशन) के साथ समझौते पर सहमत नहीं होता है तो सदस्य देशों को अगले हफ्ते यूरोपीय परिषद की बैठक के पहले इस मामले पर अपने-अपने देश में चर्चा करने का वक्त नहीं होगा।

द गार्जियन की रिपोर्ट में बताया गया कि दिसंबर की वार्ता विफल होने का मतलब यह है कि समझौते की शर्तो (यूके का ईयू से अलग होने लेकर) पर चर्चा अब 2018 के मार्च में होने वाले यूरोपीय परिषद के अगले सम्मेलन के बाद ही हो सकती है।

यह भी संभव है कि ब्रेक्जिट मसले पर वार्ता को आगे बढ़ाने एवं अलगाव की शर्तो पर चर्चा करने के लिए ईयू के नेता जनवरी या फरवरी 2018 में आपात सम्मेलन बुलाएं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close