Main Slide

SEX करने के इतने फायदे जानकर खुद को नहीं रोक पाएंगे आप

रेग्‍युलर करेंगे सेक्‍स तो हमेशा रहेंगे जवां और खूबसूरत

सेक्‍स करना महज संतान पैदा करने या फि‍र मौज मस्‍ती भोगने के लिए ही नहीं होता है। कई शोधों से साबित हो चुका है कि नियमित तौर पर सेक्‍स करना हमारे सेहत और मन के लिए खासा फायदेमंद होता है। ऐसे ही एक हालिया शोध में बताया गया है कि नियमित शारीरिक संबंध बनाने से आपकी त्वचा में निखार आता है। स्किन ऐसी चमकदार हो जाती है कि आप अपनी वास्तविक उम्र की तुलना में कम उम्र के दिखाई देने लग जाते हैं।

शोध के मुताबिक जो लोग हफ्ते में कम से कम तीन बार सेक्स करते हैं वो अपनी वास्तविक उम्र से 4 साल कम उम्र के दिखाई देते हैं। इतना ही नहीं, इससे खुशी बढ़ाने वाले हार्मोन्स यानी एंडोर्फि‍न की मात्रा बढ़ती है। नतीजतन आपके चेहरे पर ग्लो भी आता है। तो आइए जानते हैं कि सेक्स से आपकी सुंदरता और आपकी उम्र पर और क्या-क्या प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें : बिल्‍कुल सच ! इस पोजीशन में SEX करने को मरती हैं लड़कियां

1.कम होता है बढ़ती उम्र का असर  सेक्‍शुअल रिलेशन बनाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्‍युनिटी बढ़ती है। इस दौरान शरीर से निकलने वाला पसीना शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। सेक्स की वजह से शरीर में ऑक्सीटोसिन ज्‍यादा निकलता है, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करने में सहायक होता है।

2-त्वचा का रूखापन होता है दूर नियमित सेक्‍स करने से शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ता है जो त्वचा के रूखेपन को दूर करता है। स्किन की इलैस्टिसिटी को बेहतर बनाता है। त्वचा हमेशा टाइट रहती है और झुर्रियों की आशंका भी कम हो जाती है।

 यह भी पढ़ें : पत्‍नी को ORAL SEX को मजबूर करना क्रूर हिंसा है पर RAPE नहीं: गुजरात सरकार

3-नहीं होते मुहांसेत्वचा पर मुहांसे होने का एक बड़ा कारण हैं स्ट्रेस यानी कि तनाव। शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कम करने में सेक्स काफी मददगार है। सेक्स के बाद व्यक्ति के शरीर में खुशी बढ़ाने वाले हार्मोन्स का स्राव ज्‍यादा होता हैं। ऐेसे में मुहांसे होने की आशंका कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें : थाईलैंड का Miss Condom कॉन्टेस्ट, जहां फूहड़ता की होती है खुली नुमाइश

4-कोशिकाओं की भी करता है मरम्‍मत – डॉक्टर्स का मानना है कि जब हम शारीरिक संबंध बनाते हैं तब हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन और बीटा एंडॉर्फिन्स जैसे एंटी इन्फ्लेमेट्री मॉलेक्यूल्स का स्तर बढ़ जाता है। यह हमारे शरीर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर करने में अहम रोल निभाते हैं।

5-मानसिक एकाग्रता – शारीरिक संबंध बनाने से दिमाग के हर भाग पर बराबर और पॉजिटिव असर पड़ता है। इस तरह आपको मानसिक शांति तथा एकाग्रता प्राप्त होती है। आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ये चीजें अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: जीजा के पुचकारने पर भी जब साली ने किया इनकार तो लगा यह आरोप

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close