अन्तर्राष्ट्रीय

आयरलैंड के साथ ब्रेक्सिट सीमा समझौता नहीं कर पाईं मे

लंदन, 4 दिसम्बर (आईएएनएस)| ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे और आयरलैंड की सरकार के बीच उत्तरी आयरलैंड की सीमा को लेकर महत्वपूर्ण ब्रेक्सिट मसले पर बातचीत विफल रही। इसकी घोषणा आयरलैंड के अधिकारियों ने सोमवार को की। गार्जियन की रपट के मुताबिक, आयरिश अधिकारियों ने रविवार को खुलासा किया कि साप्हांत में इस बात पर सहमति बनाने की पूरी कोशिश की गई कि आयरलैंड की पूरी सीमा को नजरंदाज किया जाए, मगर इसपर अभी और आगे विचार करना होगा।

आयरलैंड के एक अधिकारी ने कहा, आयरिश सरकार आशावान है, लेकिन इस चरण में कोई भविष्यवाणी करना कठिन है।

इस समझौते के विफल रहने से व्यापार और यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ ब्रिटेन के भावी संबंधों को लेकर दूसरे दौर की ब्रेक्सिट वार्ता की प्रगति में विलंब होने की आशंका बनी हुई है।

इससे पहले रविवार को आयरलैंड के उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री सिमन कॉवेनी ने कहा था कि आयरलैंड की इस प्रगति में बाधा डालने की कोई मंशा नहीं हैं, लेकिन उनका देश पूरी सीमा पर सीमा शुल्क और लोगों की आवाजाही में जांच को नजरंदाज करने को लेकर ठोस प्रस्ताव चाहता है।

गार्जियन की रपट के मुताबिक, इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीमा को लेकर वार्ता विफल होने का यह घटनाक्रम मे की यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर के साथ सोमवार को होने वाली अहम बैठक से पहले सामने आया है। मे इस बैठक में ब्रेक्सिट वार्ता के प्रथम चरण के तीन प्रमुख मुद्दों -आयरलैंड की सीमा, नागरिक अधिकार और वित्तीय समाधान- पर ब्रिटेन की ओर से अंतिम पेशकश करेंगी।

मे को अपने प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए चार दिसंबर तक का समय दिया गया था, क्योंकि 14 दिसंबर को यूरोपीय परिषद के सम्मेलन में यूरोपीय संघ के नेता यह तय करेंगे कि क्या अगले चरण की ओर बढ़ने की दिशा में ‘पर्याप्त प्रगति’ है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close