Main Slideखेल

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में बने पांच हजारी

नई दिल्ली | भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर के 5,000 रन पूरे कर लिए हैं। श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से शुरू हुए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में कोहली ने यह उपलब्धि हासिल की।

राजधानी दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर जारी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम मैच में कोहली नाबाद हैं। दिल्ली के निवासी 29 वर्षीय कोहली इस उपलब्धि को हासिल करने वाले 11वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

वह सबसे तेजी से 5,000 रन पूरे करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं।  भारतीय बल्लेबाजों में दिग्गज सुनील गावस्कर ने सबसे तेजी से टेस्ट प्रारूप में 5,000 रन पूरे किए। उन्होंने 95 पारियों में यह कारनामा किया।  इस सूची में भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 98 पारियों में 5,000 रन पूरे किए।

वहीं सचिन तेंदुलकर 103 पारियों में इस उपलब्धि को हासिल कर तीसरे स्थान पर हैं।  भारतीय कप्तान दूसरे युवा खिलाड़ी हो गए हैं, जिन्होंने 5,000 रन बनाए हैं। उन्होंने 29 साल और 27 दिनों में यह कारमाना किया है। तेंदुलकर ने 25 साल और 301 दिनों में इस उपलब्धि को हासिल किया था।

बता दें कि अपने बल्ले से लगातार रन उगल रहे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय उस मुकाम पर हैं जहां वह हर शतक और बड़ी पारी के बाद कोई न कोई रिकार्ड अपने नाम कर लेते हैं। श्रीलंका के खिलाफ यहां विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच में भी कोहली ने एक और रिकार्ड अपनी किताब में लिखवा लिया था।

वह क्रिकेट कैलेंडर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं। कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक जड़ा। यह उनका इस साल 10वां शतक था। वह एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं।  उनसे पहले आस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के नाम यह रिकार्ड था।

आस्ट्रेलिया को दो विश्व कप दिलाने वाले कप्तान पोंटिंग ने साल 2006 और 2005 में नौ-नौ शतक जड़े थे। उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिन्होंने 2005 में एक साल में नौ शतक जड़े थे।  यह उनका कप्तान के तौर पर कुल 12वां शतक है।

वह साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं। कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में कोहली ने शतक लगाकर इस रिकार्ड में पूर्व कप्तान सुनिल गावस्कर की बराबरी कर ली थी। गावस्कर ने कप्तान के तौर पर 11 टेस्ट शतक जड़े थे।

इस शतक के साथ कोहली के अंतर्राष्ट्रीय शतकों की कुल संख्या 51 हो गई है। कोहली अभी 170 रनों पर नाबाद हैं और अपने दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close