Main Slideराष्ट्रीय

बीफ के लिए नहीं थम रही बेरहमी, केंद्र भी वध के लिए जानवरों की बिक्री पर बैन का फरमान लेगी वापस

 

नई दिल्‍ली। मवेशी व्यापारियों और किसानों के दवाब में आकर केंद्र सरकार झुकने के मूड में है। केंद्र की ओर से मई में जारी किए गए उस नोटिफिकेशन का वापस लिया जा रहा है जिसमें काटने के लिए जानवरों की बिक्री पर बैन लगाने की बात कही गई थी। इसका असर देशभर के जानवरों के बाजार में देखने को मिला था, लेकिन अब सरकार अपने इस फैसले को वापस ले रही है।

छह महीने पहले केंद्र सरकार कड़ी आलोचनाओं के घेरे में उस वक्‍त आ गई थी, जब उसने पशुओं पर बैन लगाने की पैरवी की थी। केंद्र ने जानवरों को काटने के लिए उसकी ब्रिकी पर प्रतिबंध लगाने की वकालत इसलिए भी कि थी उसका मानना था कि इससे जानवरों के खिलाफ क्रूरता कम होगी।

सरकार ने कितने ही दावे क्यों न किए हो, लेकिन जमीनी स्तर पर पिछले महीनों में कुछ नहीं बदला है। बता दें कि टाइम्स नाउ के हाथ एक वीडियो टेप लगा है, जिसमें बीफ के लिए गाय को बेरहमी से काटते दिखाया गया है। यह स्टिंग ऑपरेशन एनिमल राइट्स ग्रुप की ओर से किया गया है। यह वीडियो लाभ के लिए इंसानों की ओर से जानवरों पर होती क्रूरता को बयां करता है।

पहले टेप में आप देख सकते हैं कि एक बैल को काटने के लिए लाया जाता है। कसाई बुल के माथे पर हथौड़े से बेदर्दी से वार कर देता है। सिर पर लगी चोट के कारण बैल दर्द से तड़पता हुआ जमीन पर गिर जाता है। इसके बाद कुछ लोगों की जीभ के स्वाद के लिए इस बुल को मौत के घाट उतार दिया जाता है।

दूसरे टेप में आप साफतौर पर देख सकते हैं कि कैसे नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। एक जानवर को दूसरे जानवरों के सामने बेरहमी से काटा जाता है जो सरकार के बनाए गए नियमों के खिलाफ है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close