अन्तर्राष्ट्रीय

न्यूयॉर्क ट्रक हमले के संदिग्ध पर 22 आरोप तय

न्यूयॉर्क, 22 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिका के अटॉर्नी कार्यालय ने घोषणा की है कि न्यायाधीशों की एक बड़ी पीठ ने न्यूयॉर्क आतंकी हमले के संदिग्ध पर 22 आरोप तय किए हैं। इस संदिग्ध ने हैलोवीन के दौरान आठ लोगों की हत्या की थी। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, सैफुल्लो सैपोव ने 31 अक्टूबर को साइकिल पथ पर ट्रक चढ़ा दिया था, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 12 अन्य घायल हो गए थे।

अभियोजन पक्ष ने बताया कि पीठ ने सैपोव पर लोगों की हत्या करने और हत्या का प्रयास करने के 12 मामले तय किए हैं। इसके अतिरिक्त एक आरोप आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) को भौतिक सहायता प्रदान करने और उसका प्रयास करने के लिए, जबकि एक आरोप मोटर वाहन से हिंसा फैलाने के लिए तय किया गया है।

29 वर्षीय उज्बेकिस्तानी प्रवासी फिलहाल जेल में है। इसे लोअर मैनहट्टन में हिट-एंड-रन हमले के बाद पुलिस ने गोली मार कर गिरफ्तार कर लिया था।

सैपोव पर शुरू में दो आरोप तय किए गए थे, जिसमें आईएस को संसाधन और भौतिक सहायता प्रदान करना और वाहन के जरिए हिंसा फैलाना शामिल था। लेकिन अब इन आरोपों को बढ़ाकर 22 कर दिया गया है।

मुकदमे की प्रक्रिया के दौरान न्यायाधीशों की पीठ के पास सबूत भेजे जाते हैं, जिन्हें संदिग्ध के खिलाफ आरोपों को हटाने या बढ़ाने का अधिकार होता है। इस मामले में भी ऐसा ही हुआ।

न्यूजर्सी निवासी सैपोव मार्च 2010 में अमेरिका आया था।

सैपोव ने कथित तौर पर एक साल पहले इस हमले की योजना बनाई थी, जिसे उसने 31 अक्टूबर को अंजाम दिया।

अधिकारियों के मुताबिक, सैपोव ने अपने मोबाइल फोन पर आईएस के वीडियो से प्रेरित होकर अपराध को अंजाम दिया था।

सैपोव ने कथित तौर पर 31 अक्टूबर की तिथि इसलिए चुनी, क्योंकि तब यहां पारंपरिक हैलोवीन परेड के दौरान लोगों की भारी भीड़ जुटने की संभावना थी।

सैपोव के घर से जब्त एक मोबाइल फोन में आईएस द्वारा जारी वीडियो और करीब 3,800 तस्वीरें पाई गईं थीं।

बयान के अनुसार, सैपोव को हत्या का प्रयास करने के लिए कम से कम 10 साल की जेल, और अधिकतम आजीवन कारावास या मौत की सजा दी जा सकती है।

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के कार्यवाहक अमेरिकी अटॉर्नी, जून एच. किम ने कहा, अन्य कई आतंकवादियों की तरह सैपोव को भी अमेरिकी अदालत में न्याय का सामना करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि इस मामले में न्याय त्वरित और ढ़ होगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close