Main Slide

मोदी के स्वच्छ भारत मिशन से ली प्रेरणा, बना डाला खास यूरिनल बॉयो टॉयलेट

 

उत्तराखंड। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन से प्रेरणा लेती रुद्रप्रयाग जनपद की आठवीं कक्षा के छात्र ईश्वर सिंह ने अपनी प्रतिभा का शानदार नमुना के प्रदर्शन करते हुए यूरिनल बॉयो टॉयलेट का मॉडल बनाया है। इसका नाम इज्जत घर रखा गया। इस यूरिनल बॉयो टॉयलेट की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह कहीं भी स्थापित किया जा सकता है।

राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में उनके इस मॉडल की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज में आयोजित राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में इस छोटे वैज्ञानिक ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

ईश्वर के अनुसार जिस गांव में वह रहते हैं सार्वजनिक शौचालय नहीं है, लोगों के जहां तहां मूत्र विसर्जन करने से प्रदूषण फैलता है। ईश्वर ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में सार्वजनिक शौचालय की भारी कमी है ऐसे में उनकी यह नई पहल कारगर साबित हो सकती है।

बुनियादी सुविधा नहीं होने से अक्सर मन व्यथित रहता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत से एक नई उम्मीद जगी थी, पर गांव में कुछ भी नहीं हुआ।

मोदी के अभियान से प्रेरणा लेकर उन्होंने इज्जत घर यानी यूरिनल बॉयो टायलेट का मॉडल का निर्माण किया है। इज्जत घर कहीं भी स्थापित किया जा सकता है, इसका खास प्रकार के टॉयलेट को फोल्ड भी असानी से किया जा सकता है। कुल मिलाकर उनकी इस नई खोज की हर कोई सराहना की है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close