Main Slide

सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग करवाएंगे तो पाएंगे डिस्काउंट

नई दिल्ली। सरकार द्वारा कैशलेस और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे है। इसी के तहत सरकार ने गैस सिलेंडर को लेकर एक अहम फैसला किया है। जो लोग सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग करवाएंगे उन्हें पांच रुपए तक का डिस्काउंट मिलेगा। सिर्फ ऑनलाइन गैस बुक करवाने और ऑनलाइन पेमेंट देने वाले ही इसका फायदा उठा सकेंगे।

खास बात यह है कि यह डिस्काउंट न केवल सब्सिडी वाले सिलेंडर पर मिलेगा, बल्कि बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी यह मान्य होगा। तेल मंत्रालय ने कहा है कि इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने अपने उपभोक्ताओं को छूट देगी। वे ऑनलाइन बुकिंग के वक्त नेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड सरीखे विकल्पों के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। मिले हुए डिस्काउंट की रकम उपभोक्ता के बिल के साथ दिखाई देगी।

बता दें कि मोदी सरकार ने बीते साल नवम्बर में नोटबंदी की थी। तब से वह कैशलेस और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है। सरकार ने इसी क्रम में गैस के ऑनलाइन पेमेंट पर डिस्काउंट देने का फैसला किया है, ताकि इंटरनेट और फोन से होने वाली गैस बुकिंग और पेमेंट को बढ़ावा मिले। इसके लिए एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले या प्ले स्टोर के जरिए एलपीजी कंपनियों इंडेन, एचपी और भारत गैस के ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है।

गौरतलब है कि बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम एक नवंबर को 93 रुपए बढ़े हैं। यानी अब यह 742 रुपए का हो गया है। ऑनलाइन पेमेंट करने पर आपको 5 रुपए की छूट मिलेगी। यानी यह सिलेंडर 737 रुपए का पड़ेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close