राष्ट्रीय

प्रिंस चार्ल्स भारत पहुंचे

नई दिल्ली, 8 नवंबर (आईएएनएस)| वेल्स के प्रिंस चार्ल्स अपनी पत्नी ‘डचेस ऑफ कॉर्नवाल’ कामिला पार्कर-बॉवेल्स के साथ बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे।

प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कामिला 10 दिनों के लिए चार देशों के दौरे पर हैं और भारत का दौरा उनका अंतिम पड़ाव है। इससे पहले, दोनों ने सिंगापुर, मलेशिया और ब्रुनेई का दौरा किया।

भारत में ब्रिटिश उच्चायोग ने ट्वीट किया, वेल्स के प्रिंस चार्ल्स और ‘डचेस ऑफ कॉर्नवाल’ कामिला यहां पहुंच गए हैं।

बुधवार को प्रिंस चार्ल्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे, जिसमें ‘कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग’ (सीओओजीएम) का मुद्दा भी शामिल है, जो अप्रैल 2018 में ब्रिटेन आयोजित होगी।

प्रिंस चार्ल्स और कामिला के आगमन से पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि बैठक में जलवायु परिवर्तन, सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी), आर्थिक सहयोग और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय व्यापार 12.19 अरब डॉलर है। भारत ब्रिटेन में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक है और दूसरा सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय रोजगार निर्माता है।

भारत में प्रिंस चार्ल्स का यह नौंवां दौरा है। इससे पहले, वह 1975, 1980, 1991, 1992, 2002, 2006, 2010 और 2013 में भारत दौरे पर आ चुके हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close