Main Slideराष्ट्रीयव्यापार

आधार से लिंक करें बैंक खाता कुछ इन तरीकों से

 

नई दिल्ली। जैसा की हम सभी जानते है कि 31 दिसम्बर तक सरकार ने सभी को अपना बैंक अकाउंट आधार से लिंक कराने की आखिरी मोहलत दी है। ऐसे में हर किसी को अनिवार्यता से अपना अकाउंट 31 दिसम्बर तक आधार से लिंक कराना जरुरी हो गया है।

अगर आप ने भी अब तक अपना खाता आधार से नहीं जोड़ा है और इस प्रक्रिया को जटिल समझकर आप भी बाकियों की तरह असमंजस में पड़े हैं तो आइये हम आपको बताते है एक ऐसा आसान सा तरीका जिसे अपनाकर आप घर बैठे बैंक खाता आधार से लिंक करवा सकते है।

बैंक खाते को आधार से जोड़ने का पहला तरीका है कि आप अपने बैंक में जाकर आधार नंबर और बैंक खाते की जानकारी को बैंक अधिकारी को दे दें।

बैंक अधिकारी अपने खाते को लिंक कर देंगे. इसके लिए आपको उन्हें आधार कार्ड की फोटो कॉपी और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी।

दूसरा और इजी विकल्प ये है कि आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद ले लें। इसके जरिए आधार आसानी से लिंक किया जा सकता है।

इंटरनेट बैंकिंग लॉग करने के बाद लिंक योर आधार नंबर का विकल्प चुने। इस विकल्प पर क्लिक करने से आधार रजिस्ट्रेशन का पेज खुलेगा।

यह भी पढ़ें : बिहार में तालाब से शराब की 1,771 बोतलें बरामद

इसमें ट्रांजेक्शन अकाउंट, मोबाइल नंबर, आधार नंबर और कंफर्म आधार नंबर डालना होगा। सबमिट करने के बाद आपको रेफरेंस नंबर मिलेगा। रेफरेंस नंबर को नोट कर लें। आपका आधार खाते से लिंक हो जाएगा। आधार लिंक होने की जानकारी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर खुद-ब-खुद आ जाएगी।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close