Main Slideउत्तराखंड

जर्मनी में देहरादून की बेटी जयंती ग्रीन टैलेंट अवॉर्ड से होगी सम्मानित

 

देहरादून। उत्तराखंड में पर्यावरण सबसे अच्छा माना जाता है। यहां पर लोग अक्सर मौसम का मजा लेने के लिए आते रहते हैं। पर्यावरण व हरित क्षेत्र में यहां के लोगों का हमेशा खास योगदान रहता है। पर्यावरण व हरित क्षेत्र में दून की छात्रा जयंती त्रिवेदी का नाम आजकल खुब सुर्खियों में क्योंकि दून की यह छात्रा ग्रीन टैलेंट अवॉर्ड से सम्मानित होने जा रही है।

यह अवॉर्ड उन्हें पर्यावरण व हरित क्षेत्र में योगदान के लिए दिया जाएगा। इस अवॉर्ड के लिए देश से तीन लोगों का चयन किया गया है, जिसमें एक उत्तराखंड से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम में पीएचडी की छात्रा जयंती त्रिवेदी शामिल है। बता दें कि ग्रीन टैलेंट अवार्ड नवीं बार आयोजित किया जा रहा है जबकि इस बार जर्मन अनुसंधान मंत्री प्रोफेसर जोहान्ना वांका के नेतृत्व में यह समारोह आयोजित किया जायेगा।

इस समारोह में युवा प्रतिभाशाली अनुसंधानकर्ताओं को सम्मानित किया जाता है। इस अवॉर्ड के लिए विशेषज्ञों की एक हाई रैंकिंग जूरी ने 95 देशों से आए 602 आवेदनों में से 25 वैज्ञानिकों को चुना है। उत्तराखंड के लिए यह गर्व की बात है कि इस बार दून की छात्रा जयंती त्रिवेदी को सम्मानित किया जायेगा। इस अवॉर्ड शो में वैज्ञानिकों को कई विशेषज्ञों और जाने-माने अनुसंधान संस्थानों व कम्पनियों के साथ संवाद का मौका मिलेगा।

इस अवॉर्ड के अलावा विजेताओं को कुछ विशेष अनुभव के लिए जर्मनी में अपनी पसंद की एक कंपनी में अनुसंधान में सीखने का मौका भी मिलेगा जिसका पूरा खर्च ग्रीन टैलेंट उठायेगा। सम्मान समारोह में विभिन्न संस्थानों के वरिष्ठ सदस्य, जूरी सदस्य, दूतावासों के प्रतिनिधि आदि शिरकत करेंगे। पुरस्कार समारोह का आयोजन बर्लिन की फेडरल मिनिस्ट्री में होगा। कुल मिलाकर देहरादून की जयंती त्रिवेदी ने इस अवॉर्ड को पाने के लिए पर्यावरण व हरित क्षेत्र में बेहद अहम योगदान दिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close