Main Slideराष्ट्रीय

गुजरात विधानसभा चुनावों का एलान, 9 दिसंबर से दो चरणों में होगी वोटिंग

नई दिल्ली। गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। गुजरात में दो चरणों में चुनाव होंगे। पहला चरण के लिए मतदान 9 दिसंबर और दूसरे चरण के लिए मतदान 14 दिसंबर को होंगे।

वहीं, 18 दिसंबर को नतीजे आएंगे। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 19 जिलों के 89 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे, जबकि दूसरे चरण में 14 जिलों के 93 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे।

चुनाव आयोग ने गुजरात चुनाव की तिथि की घोषणा ऐसे समय की है, जब भाजपा शासित इस राज्य के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा में देरी के लिए आयोग आलोचनाओं का सामना कर रहा था।

इससे पहले उम्मीद थी कि चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा करने के साथ ही गुजरात चुनाव की तिथि घोषित कर देगा। हिमाचल विधानसभा चुनाव की तिथि 12 अक्टूबर को घोषित की गई थी।

यह भी पढ़ें : सरकारी स्‍कूल में मेज के नीचे से निकल आया कोबरा से भी खतरनाक सांप

यह भी पढ़ें : क्रिकेटर हरभजन सिंह ने आचार्य बालकृष्ण से कही बेहद अच्‍छी बातें, जानिए क्या कहा

बता दें कि गुजरात में 182 विधानसभा सीटें हैं। मौजूदा असेंबली का टर्म 22 जनवरी 2018 को खत्म हो रहा है। बीजेपी ने इस बार रिकॉर्ड 150+ सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। पटेल-पाटीदार वोटर इस बार किंगमेकर साबित हो सकते हैं। गुजरात में 19 साल से बीजेपी सत्ता में है।

1998 में बीजेपी ने शंकरसिंह वाघेला की अगुआई वाली राष्ट्रीय जनता पार्टी को सत्ता से बाहर किया था। 4 मार्च 1998 में केशुभाई पटेल सीएम बने। वे 6 अक्टूबर 2001 तक सीएम रहे। 2001 में केशूभाई पटेल के हटने के बाद मोदी को सीएम बनाया गया। उनकी अगुआई में बीजेपी ने 2002, 2007 और 2012 में विधानसभा चुनाव लड़ा और जीता।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close