Main Slideजीवनशैली

ऐसे उपहारों से दास्तों व रिश्तेदारों की दिवाली को बनाए खास, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

रोशनी का पर्व व बुराई पर अच्छाई के जीत का यह पर्व सभी भारतीयों के लिए खास है। सभी लोग इस त्यौहार का इंतजार बड़ें हर्षोल्लास से साथ करता है और दिवाली के आने से पहले ही इसकी तैयारियां शुरू कर देता है। पटाखों की आतिशबाजी, दीयों की जगमगाहट, पकवानों की मिठास और दोस्तों-रिश्तेदारों से मुलाकात जैसी कई चीजें हैं जिससे दीपावली का यह पर्व मजे को दोगुना कर देता है।

दिवाली एक ऐसा पर्व है जब हर कोई अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को तरह-तरह के उपहार देते हैं। अगर आप भी इस दिवाली किसी को गिफ्ट देना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे दिवाली के तोहफे जो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को दे कर दिवाली को खास बना सकते हैं।

चांदी के सिक्के : वैसे तो हर कोई सोने या चांदी की चीजों को खरीदता है। लेकिन अगर आप किसी को दिवाली पर कुछ गिफ्ट देना चाहते हैं तो चांदी का सिक्का बेहतर गिफ्ट हो सकता है। चांदी के सिक्कों को दिवाली के मौके पर किसी को उपहार स्वरूप देना बहुत ही शुभ माना जाता है।

लक्ष्मी गणेश : दिवाली पर धन की देवी लक्ष्मी के साथ बुद्धि के देवता गणेश की भी पूजा अर्चना की जाती है। इसलिए दिवाली पर आप किसी दोस्त या रिश्तेदार को लक्ष्मी गणेश की मूर्ति भी गिफ्ट कर सकते हैं। आपको बता दें कि त्योहारों पर या खास मौकों पर भगवान की मूर्ति को उपहार में देना बड़ा ही शुभ माना जाता है।

मेवे या चॉकलेट्स : दीपावली खुशियों का पर्व है, तो ऐसे में सबका मुंह मीठा कराना ही चाहिए है। इसलिए अगर आप दिवाली पर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से मुलाकात करते हो तो उन्हें मिठाई, सूखे मेवे या फिर चॉकलेट्स भी उपहार स्वरूप दे सकते हैं।

हैंड क्राफ्ट आइटम : दीपावली के मौके पर आप हैंड क्राफ्ट आइटम्स भी गिफ्ट में दे सकते हैं। आप इसे बाजार से खरीद सकते हैं या फिर अपने हाथों से कार्ड या कोई गिफ्ट आइटम बनाकर दे सकते हैं।

डेकोरेटिव चीजें : अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को डेकोरेटिव आइटम्स भी गिफ्ट कर सकते हैं। डेकोरेटिव चीजें आप जिन्हें देंगे वो हमेशा उनकी आंखों के सामने रहेंगी जिससे वो आपके गिफ्ट को हमेशा याद रख सकेंगे। आप चाहें तो डेकोरेटिव कैंडल या क्रॉकरी गिफ्ट कर सकते हैं।

तो अब आपकी काफी हद तक समस्याएं खत्म हो गई होंगी जैसे कि आप असमंजस में रहे होंगे कि ऐसे पर्व पर दोस्तों या रिश्तेदारों को उपहार स्वरूप क्या दें। तो इन गिफ्ट आइडियाज में से आप किसी भी तोहफे को चुन सकते हैं।

जाने दीपावली की पूजा मुहूर्त

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त: 18:59 से 20:02
पूजा का वक्त: 1 घंटा 02 मिनट
प्रदोष काल: 17:30 से 20:02
वृषभ काल: 18:59 से 20:56

महानिशिता काल

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त: 23:25 से 24:16
पूजा का वक्त: 50 मिनट
महानिशिता काल: 25:29 से 27:44 चौघड़िया काल

चौघड़िया काल

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त (सुबह) : 06:12 – 07:37
लक्ष्मी पूजा मुहूर्त ( शाम) : 16:06 – 20:41
लक्ष्मी पूजा मुहूर्त ( रात्रि) : 23:51 – 24:41

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close