Main Slideउत्तर प्रदेश

इस बार की दीपावली पर इन पटाखों की बढ़ी डिमांड, आप भी खरीदिए!

 नेताओं के नाम के पटाखों की मची धूम

लखनऊ। दिवाली के इस पावन पर्व पर पूरे देश में धूम मची हुई है। इस बार इलाहाबाद में दीपावली पर सियासी पटाखों की धूम मची हुई है। बाजार में प्रधानमंत्री मोदी से लेकर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ व वित्त मंत्री अरुण जेटली से लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव व कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के नामों पर तैयार पटाखे खूब बिक रहे हैं। इसके साथ ही जीएसटी और नोटबंदी पर तैयार पटाखों की भी रिकार्ड तोड़ मांग है।

इलाहाबाद के बाजार में नेताओं के नाम व हाल के दिनों में सुर्ख़ियों में रहे सरकारी फैसलों पर तैयार पटाखों ने लगभग एक चौथाई बाजार पर कब्जा जमा लिया है। सियासी पटाखों में प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर तैयार राकेट और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ज़्यादा डिमांड है।

मोदी रॉकेट—योगी चटाई

खबरों के मुताबिक यह जानकारी मिली है कि मोदी रॉकेट की खासियत यह है कि यह काफी तेजी से ऊपर जाता है, लेकिन हवा में रोशनी बिखेरने के बाद धीरे- धीरे नीचे उतरता है। यूपी के सीएम योगी के नाम पर बनी चेतावनी चटाई पहले रुक-रुक कर धीरे-धीरे आवाज करती है, फिर इसमें लगे पटाखे एक साथ फूटकर तेजी से आवाज करते हैं।
वहीं यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के नाम पर बम तैयार किया गया है तो कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नाम का अनार और प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम की फुलझड़ी भी लोगों को खूब पसंद आ रही है।

जीएसटी बना काला सांप और नो़टबंदी फुसफुस अनार

आपको बता दें कि पटाखा बाजार में जीएसटी को काला सांप बताकर पेश किया गया है तो नोटबंदी को फुसफुस अनार के तौर पर। नोटबंदी और जीएसटी से घबराए लोग इस नाम से बने पटाखों पर भरोसा नहीं कर पा रहे हैं और इनकी बिक्री काफी कम हो रही है।

लोगों को पसंद हैं ये पटाखे

दरअसल इलाहाबाद के लोकल कारोबारी हर साल दीवाली पर नेताओं व हाल के दिनों में सुखियों में रही घटनाओं को केंद्र में रखकर अनूठे अंदाज में पटाखे तैयार कर अपना कारोबार बढ़ाते हैं। नेताओं की तस्वीर व उनके नाम की वजह से ये पटाखे जल्द ही लोगों की नजर में चढ़ जाते हैं। लोग न चाहते हुए भी इन्हें खरीदने पर मजबूर हो जाते हैं। जो भी दुकानदार इन पटाखों को बेचता है, लक्ष्मी उस पर खासी मेहरबान हो जाती है। ये कारोबारी ऐसा पहली बार नहीं कर रहे हैं यह हर साल ऐसा करते हैं जिससे इनके पटाखे धड़ल्ले से बिक जाते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close