अन्तर्राष्ट्रीय

कैलिफोर्निया में हेपेटाइटिस ए का प्रकोप, आपातकाल की घोषणा

लॉस एंजेलिस, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)| कैलिफोर्निया के गर्वनर जेरी ब्राउन ने राज्य में घातक रूप से हेपेटाइटिस ए फैलने की वजह से आपातकाल की घोषणा की है। पश्चिमी अमेरिकी राज्य में घातक हेपेटाइटिस ए के प्रकोप से कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में शुक्रवार को आपातकाल की घोषणा से मौजूदा जरूरतों के अनुसार हेपेटाइटिस ए के टीकों की पूर्ति की जा सकेगी, जिससे इस प्रकोप को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

इस घोषणा से कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ (सीडीपीएच) को सीधे तौर पर निर्माताओं से अतिरिक्त टीकों की खरीद करने और प्रभावित क्षेत्रों में लोगों के लिए टीके का वितरण करने में मदद मिलेगी।

सीडीपीएच के निदेशक और राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी करेन स्मिथ ने एक विज्ञप्ति में कहा, इस प्रकोप के दौरान लोगों को हेपेटाइटिस ए का टीका देना उन्हें मदद करेगा, जिससे हेपेटाइटिस को फैलने से रोका जा सकेगा।

सीडीपीएच के अनुसार, संघीय टीका कार्यक्रम के माध्यम से प्राप्त की गई लगभग 80,000 खुराक पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।

स्मिथ ने कहा, स्थानीय स्वास्थ्य विभाग संक्रमित लोगों तक टीके पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। इनमें कैलिफोर्निया के आवासहीन लोग भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा, आदेश के बाद संगठन टीकों का वितरण करना जारी रख सकते हैं।

देश में कैलिफोर्निया अभी तक का सबसे बड़ा हेपेटाइटिस का प्रकोप झेल रहा है। यह 2016 में दक्षिणी कैलिफोर्निया शहर सान डिएगो में बेघर समुदाय में शुरू हुआ और राज्य के अन्य राज्यों में फैल गया।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close