Main Slideजीवनशैली

OMG ! यहां दूल्हे को दहेज में दिए जाते हैं 21 जहरीले सांप 

भोपाल। शादियों में लड़कीवालों की ओर से लड़केवालों को कई तोहफे दिए जाते हैं। मां-बाप घर के सामान से लेकर आभूषण और न जाने क्‍या–क्‍या बेटियों को शादी में दे-देते हैं। लेकिन मध्‍य प्रदेश के इसी समाज में एक समुदाय ऐसा भी है, जहां बेटियों की शादी में दहेज के नाम पर घर का सामान नहीं, बल्कि जहरीले सांप दिए जाते हैं।

दामाद को जहरीले सांप देते हैं। उनके यहां ये परंपरा सदियों से चली आ रही है। मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय में ये परंपरा सदियों से निभाई जा रही है।

आभूषण, मध्‍य प्रदेश, गौरिया समुदाय, दहेज, सांप 

यहां बाप अपनी बेटी की शादी के वक्त दूल्हे को 21 जहरीले सांप देता है। अगर वो सांप देने में नाकाम रहता है तो शादी टूट भी जाती है। यहां सांपों को देने की परंपरा वैसी ही है जैसी कई जगह पर दहेज की परम्‍परा होती है।

गौरिया समुदाय के लोग जहरीले सांप पकड़ने का काम करते हैं। यही इनकी आय का स्रोत भी है। जहरीले सांपों को दिखाकर ये लोगों से पैसे मांगते हैं।

इसलिए बाप–बेटी की शादी के वक्त होने वाले दामाद को जहरीले सांप तोहफे में देता है ताकि दामाद सांपों का प्रदर्शन कर उसकी बेटी का भरण-पोषण कर सके। इसलिए बाप अपनी बेटी की शादी तय होते ही तोहफे के लिए सांप पकड़ना शुरू कर देता है।

बता दें कि दिए जाने वाले सांपों में काफी जहरीले सांप भी शामिल होते हैं। इनमें गहुंआ और डोमी सांप होते हैं, जो काट लें तो इंसान का बचना नामुमकिन। ऐसे ही जहरीले सांपों को ये लोग सदियों से पकड़ते आ रहे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close