Main Slideराष्ट्रीय

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों को बताया नमस्ते का मतलब

 

नई दिल्ली। भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत-चीन सीमा की यात्रा के दौरान चीनी सैनिकों को नमस्ते का अर्थ बताया। रक्षा मंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 9 अक्टूबर रविवार को चीनी सैनिकों से बातचीत का वीडियो जारी किया गया है।

शनिवार को निर्मला ने नाथुला में चीन सीमा का दौरा किया। उन्होंने चीनी सैनिकों से भी मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने चीनी सैनिकों का “नमस्ते” कहकर अभिवादन किया। जवाब में चीनी सैनिकों ने भी उन्हें “नमस्ते” कहा। जब रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों से पूछा कि “नमस्ते” का क्या मतलब होता है तो वे नहीं बता पाए। अपनी यूनिट का परिचय देने वाले चीनी सैनिक ने तुक्का लगाते हुए अंग्रेजी में कहा कि इसका मतलब “नाइस टु मीट यू” यानी आपसे मिलकर अच्छा लगा ऐसा बताया।

इस पर निर्मला ने चीनी सैनिकों से पूछा कि आप जब किसी से मिलते हैं, तो अभिवादन के लिए क्या बोलते हैं? इसके जवाब में चीनी सैनिक ने बताया, “नी हओ।”

इस पर वहां मौजूद भारतीय और चीनी सैनिक हंसने लगे। तब रक्षा मंत्री ने बताया कि इसी को “नमस्ते” कहते हैं। इसके बाद वहां मौजूद चीनी सैनिकों ने निर्मला सीतारमण का नमस्ते कहकर अभिवादन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close