उत्तर प्रदेशखेल

पीएनबी व हॉकी इंडिया जूनियर की शानदार जीत

 

लखनऊ। हॉकी इंडिया जूनियर (ए) ने 37वीं अखिल भारतीय केडी सिंह बाबू स्मारक आमंत्रण प्राईजमनी हॉकी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को एयर इंडिया दिल्ली को 7-2 से धूल चटाते हुए पूरे अंक हासिल कर लिए। दिन के अन्य मुकाबले में पंजाब नेशनल बैक दिल्ली ने स्पोर्ट्स हास्टल भुवनेश्वर को 5-1 से हराया। इंडियन एयर फोर्स एवं इंडियन आयल दिल्ली के बीच मैच 1-1 बराबरी पर रहा। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पद्मश्री मोहम्मद शाहिद सिन्थेटिक हॉकी स्टेडियम पर चल रही प्रतियोगिता के दूसरे दिन तीन मुकाबले खेले गए।

पहला मैच पंजाब नेशनल बैक दिल्ली बनाम स्पोर्ट्स हॉस्टल भुवनेश्वर के मध्य खेल गया जिसमें पंजाब नेशनल बैक, दिल्ली ने स्पोर्ट्स हास्टल भुवनेश्वर को 5-1 से विजय हासिल की। मैच के 8वें मिनट में स्पोर्ट्स हास्टल भुवनश्वर की ओर से टाइक कुजुर ने एक फील्ड गोलकर करते हुए अपनी टीम को 1-0 की बढ़त बना ली। जिसके जवाब में पंजाब नेशनल बैक दिल्ली की ओर से मैच के 17वें, 60वें एवं 62वें मिनट में गगनदीप सिंह लगातार पेनाल्टी कार्नर एवं 64वें मिनट में पुन: गगनदीप सिंह ने शानदार पेनाल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलकर अपनी टीम को 4-1 की बढ़त दिला दी। इसके बाद मैच के 70वें मिनट में सुखजीत सिंह ने एक फील्डगोल कर अपनी टीम को में 5-1 से विजय दिला दी। दूसरा मैच इंडियन एयर फोर्स एवं इंडियन आयल मुम्बई के मध्य खेला गया। इस मैच में दोनो ही टीमें 1-1 की बराबरी पर रही।

मैच के 28वें मिनट में चन्दन सिंह ने शानदार पेनाल्टी कार्नर से एक गोल करते हुए अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद दोनो ही टीमें गोल करने के लिए संघर्ष करती रही किन्तु कोई भी टीम गोल करने में कामयाब नही हो सकी। मैच के अन्तिम 70वेंमिनट में इंडियन एयर फोर्स की ओर से सनवर अली ने लाजवाब फील्डगोल कर अपनी टीम को हार से बचा लिया, टीम को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। यही स्कोर अन्त तक रहा।

तीसरा मैच हॉकी इंडिया जूनियर (ए) बनाम एयर इण्डिया दिल्ली के मध्य खेला गया। जिसमें हॉकी इंडिया जूनियर (ए) ने एयर इंडिया दिल्ली को 7-2 से विजय हासिल किया। मैच के दूसरे ही मिनट में हाकी इण्डिया जूनियर (ए) की ओर से विशाल अन्तिल ने फील्डगोल कर अपनी को 1-0 की बढ़त दिलायी। जिसके जवाब में तुरन्त मैच के चौथे मिनट में ही एयर इंडिया दिल्ली की ओर से शिवेन्दर सिंह ने पेनाल्टी स्ट्रोक की मदद से एक गोल कर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी पर पहुंचा दिया। मैच के 22वें मिनट में हाकी इंडिया जूनियर (ए) की ओर से प्रताप लाकरा शानदार फील्डगोल कर अपनी टीम को 2-1 के स्कोर पर ला खड़ा किया।

जिसके जवाब में मैच के 26वें मिनट में एयर इण्डिया दिल्ली की ओर से मोहम्मद राहिल ने फील्ड गोल कर अपनी टीम को पुन: 2-2 की बराबरी पर ला खड़ा किया। मैच के 41वें एवं 57वें मिनट में क्रमश: शिलन्दन लाकरा एवं संजय ने पेनाल्टी कार्नर से एक-एक गोल करते हुए अपनी टीम को 4-2 के स्कोर पर पहुॅचा दिया। पुन: हाकी इण्डिया जूनियर (ए) की ओर से मैच के 61वें, 64वें व 66वें मिनट में क्रमश: दिलप्रीत सिंह, रोशन कुमार एवं सुखजीत सिंह ने एक-एक आश्चर्यचकित फील्ड गोल करते हुए अपनी टीम को अजेय 7-2 से स्कोर पर पहुॅचा दिया।

यही स्कोर अन्त तक रहा। आज खेले गये मैचों में नेपोलियन सिंह, राजेश निर्मलाकर, विजय किशोर, तरूण यादव, आनन्द डॉगी, अमित सैनी ने निर्णायकों की भूमिका निभायी। आज के तीसरे मैच के अतिथि के रूप में राजेन्द्र सिंह, निदेशक भारतीय खेल प्राधिकरण लखनऊ ने दोने टीमों के खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया।

इस प्रकार हैं शनिवार के होने मुकाबले :1- एससीआरसिकन्दराबाद बनाम स्पोर्ट्स हास्टल भुवनेश्वर प्रात: 11.00 बजे2- सॉई लखनऊ बनाम पंजाब पुलिस अपरान्ह 2.00 बजे3- हाकी इण्डिया जूनियर (बी) बनाम इण्डियन आयल, दिल्ली अपरान्ह् 3.30 बजें

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close