Main Slideस्वास्थ्य

इन दो योगासनों से भय को भगाएं दूर और आत्‍मविश्‍वास से पूरे करें हर काम

भागदौड़ के समय में ऑफिस में टारगेट पूरा करने का तनाव हो या फिर कॉम्पिटिशन में बने रहने का डर। ये सभी टेंशन और डर कहीं न कहीं आपके अंदर आत्मविश्वास को कम कर देती हैं।

इसकी वजह से एक समय ऐसा आता है, जब आपको लगने लगता है कि आप जिंदगी में आने वाली मुश्किलों का सामना नहीं कर पाएंगे। ऐसे वक्त में दो खास ऐसे योगासन हैं जो आपकी मदद कर
सकते हैं।

आत्‍मविश्‍वास बढ़ाकर डर को दूर भगाने वाले इन आसनों का नाम वीरभद्रासन और वृक्षासन हैं। वीरभद्रासन करने से मन शांत रहता है और साहस का संचार करता है। यह पाचन को बढ़ावा देने के साथ मन से डर और चिंता भी दूर करता है, जबकि वृक्षासन एकाग्रता और ध्यान बढ़ाने को किया जाता है।

ऐसे करें वीरभद्रासन
वीरभद्रासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने दाएं पैर को आगे ले जाते हुए अपने दाएं घुटने को हल्का-सा मोड़ दें। ऐसा करते वक्‍त घुटने और जमीन के बीच करीब 90 डिग्री का कोण बनना चाहिए।

ध्यान रखें कि ऐसा करते समय आपका बाएं पैर सीधा रहे। इसके साथ ही पैर का तलवा जमीन से लगा हुआ हो। इसके बाद गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। ऐसा करते समय अपने कंधों को आरामदायक स्थिति में रहने दें। दोनों कानों को अपने कंधे के पास न आने दें। अपनी सांस को धीरे-धीरे छोड़ते हुए पूर्वावस्था में आ जाएं।

ऐसे करें वृक्षासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को एक दूसरे से कुछ दूरी पर रखते हुए अपने हाथों को ऊपर उठाएं। ऐसा करते समय अपने हाथों को सीधा करके हथेलियों को आपस में मिला दें। दाहिने पैर के घुटने को मोड़ते हुए उसके तलवे को बाईं जांघ पर सटा कर रखें। इस स्थिति के दौरान दाहिने पैर की एड़ी गुदा द्वार यानी जननेंद्री के नीचे टिकी रहेगी। बाएं पैर पर संतुलन बनाते हुए हथेलियां, सिर और कंधे को एक ही सीध में रखें। यहां गहरी सांस लेते रहे और अच्‍छा हो कि किसी बिंदु या चीज को फोकस करें। साथ ही अपने पंजों से धरती को पकड़ कर रखे। ऐसा करने से संतुलन नहीं बिगड़ेगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close