Main Slideउत्तर प्रदेश

बकरी नहीं, जनाब! यह बकरा देता है दूध, गाढ़ेपन का भी कोई मुकाबला नहीं

इलाहाबाद। यूपी के इलाहाबाद में ऐसा अजीबोगरीब मामला सामने आया है कि आप दांतों तले उंगलियां दबाने को मजबूर हो जाएंगे। इसे संगत का असर कहे या कुछ और। यहाँ बकरियों के बीच पल–बढ़ रहा बकरा खुद भी दूध देने लगा है।

वह भी एक–दो चम्‍मच नहीं, बल्कि दिन में पूरे डेढ़ पाव दूध देता है। पशुपालक की मानें तो यह वाकया लगभग तीन माह से चल रहा है। जिसने भी इस बकरे को दूध देते अपनी आंखों से देखा है वह इसे किसी चमत्कार ही मान रहा है।

मामला इलाहाबाद के उतरांव खोदाईपुर गांव की है। यहाँ के रहने वाले देवीदीन पाल अपने पैतृक कार्य यानी बकरी पालन का व्यवसाय करते है। उनकी बकरियों के बीच प्रजनन क्रिया के लिए बकरा भी रखा गया है। यही बकरा इन दिनों दूध देने की वजह से चर्चा में है।

इस अजीबोगरीब घटना की सूचना पर जब मीडियाकर्मी गांव पहुंचे तो उनके सामने ही देवीदीन पाल की पत्नी इंद्रावती ने बकरे का दूध निकाल कर दिखा दिया।

इस दौरान इंद्रावती ने बताया कि लगभग 3 माह पहले हमने बकरे को अपना दूध पीते देखा था। काफी दूध जमीन पर भी गिर गया था। इसके बाद से हमने इसका दूध निकालना शुरू कर दिया। अब यह बकरा रोज सुबह–शाम दूध देता है। हालांकि, दूध की मात्रा अभी डेढ़ पाव तक ही है।

उन्होंने यह भी बताया की डेरी पर बकरे ने दूध दिया गया, तो पता चला इसका फैट गाय और भैस के दूध से भी ज्यादा है। इंद्रावती के अनुसार बकरे का फैट 4 रुपये पर लीटर है।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close