अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय मूल के पिल्लै सिगापुर के कार्यवाहक राष्ट्रपति बने

सिंगापुर, 1 सितम्बर (आईएएनएस)| भारतीय मूल के अनुभवी लोक प्रशासक जे.वाई पिल्लै को शुक्रवार को सिगापुर का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया। स्ट्रेट टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति सलाहकार परिषद (सीपीए) के चेयरमैन पिल्लै को इस माह होने वाले नए राष्ट्रपति पद के चुनाव तक इस पद के लिए नियुक्त किया गया है। सिंगापुर के निवर्तमान राष्ट्रपति टोनी टान केंग याम का छह वर्ष का कार्यकाल गुरुवार को पूरा होने के बाद उन्हें यह पद सौंपा गया है।

राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन भरने की तिथि 13 सितंबर है। चुनाव 23 सितंबर को होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर में राष्ट्रपति पद के रिक्त होने के बाद सीपीए चेयरमैन और इसके बाद संसद को अध्यक्ष ही इस पद को संभालने के योग्य होता है। वर्ष 1991 में राष्ट्रपति चुने जाने की शुरुआत के बाद यह पहला मौका है जब यह पद खाली हुआ है।

पिल्लै इससे पहले भी कार्यवाहक राष्ट्रपति का पद संभाल चुके हैं। वर्ष 2005 के बाद सीपीए अध्यक्ष रहने के दौरान इससे पहले जब भी राष्ट्रपति विदेशी दौरे पर गए,उन्होंने यह पद संभाला था। इस वर्ष मई में राष्ट्रपति टान के यूरोप दौरे के दौरान भी पिल्लै की कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर नियुक्ति की गयी थी। उन्होंने ऐसे 60 मौकों पर कार्यवाहक राष्ट्रपति का कार्यभार संभाला है। इससे पहले सबसे लंबे समय के लिए उन्होंने 2007 में अप्रैल और मई माह में तत्कालिन राष्ट्रपति एस.आर नाथन के अफ्रीका दौरे के समय 16 दिनों के लिए यह पद संभाला था।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close