Main Slideराष्ट्रीय

क्या 2000 रुपये के नोट होंगे बंद?, अरुण जेटली ने दिया यह जवाब

नई दिल्ली| नोटबन्दी में हजार और पांच सौ के नोट बन्द होने के बाद 2,000 के नोट जारी किए गए थे जिनके चलन में आते ही हवा तेजी से चली थी कि कभी भी यह 2,000 के नोट बन्द किए जा सकते हैं। वहीं इस बात को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि 2,000 रुपये के नोट को बैन नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार 2,000 रुपये के नोट को प्रतिबंधित करने पर विचार नहीं कर रही है। यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार 2,000 रुपये के नोट को धीरे-धीरे चलन से हटाने पर विचार कर रही है, वित्त मंत्री ने कहा, नहीं, ऐसी कोई चर्चा नहीं है।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि सरकार का 2,000 रुपये के नोटों पर रोक लगाने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 200 रुपये के नोट को अधिसूचित कर दिया है लेकिन यह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) निर्धारित करेगा कि नए 200 रुपये के नोट कब जारी किए जाएं।

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार नए लाए गए 2,000 रुपये को नोट को धीरे-धीरे प्रचलन से बाहर कर रही है, जेटली ने यहां मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा, “नहीं, इस पर कोई चर्चा नहीं की गई। ”

सरकार द्वारा बुधवार को 200 रुपये के नोट को अधिसूचित कर दिया गया। इसके बारे में जेटली ने कहा, “यह नोट कब छापे जाएंगे और कब जारी होंगे, इसके बारे में आरबीआई ही बताएगा।”
वित्त मंत्रालय ने बुधवार को नए 200 रुपये के नोट को आधिकारिक रूप से लांच करने की घोषणा की। इससे पहले वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने बताया था कि 200 रुपये के नोट की छपाई शुरू हो गई है और ये जल्द ही जारी किए जाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close