व्यापार

जानिए क्यों मिल रहा है SBI की तरफ से डेबिट कार्ड ब्लॉक होने का मैसेज

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को लग सकता है बड़ा झटका। दरअसल स्टेट बैंक के खाताधारकों को बैंक से मैसेज मिल रहें हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि उनके एटीएम यानी की डेबिट कार्ड को स्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया गया है। आइए जानते हैं क्यों ब्लॉक हो रहा है आपका एटीएम कार्ड।

कार्ड को ब्लॉक किए जाने के पीछे वजह यह है कि बैंक सुरक्षा कारणों के चलते मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड्स को ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड्स से बदलने की योजना बना रही है।

भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट के अनुसार सुरक्षा कारणों के चलते और साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम यानी डेबिट कार्ड्स को ब्लॉक करने का फैसला किया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, SBI, एटीएम कार्ड, कार्ड ब्लॉकअगर आप अपना एटीएम कार्ड बदलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक जाना होगा या फिर अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो बैंक की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड जारी करने के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

पिछले साल ही भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को आदेश दे दिया था कि वह अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड को बदल कर उसकी जगह ईएमवी चिप वाले कार्ड जारी करें।

भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसा करने का आदेश इसलिए दिया था ताकि कार्ड्स की क्लोनिंग और स्कीमिंग आदि से सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश के अनुसार इसके लिए 30 सितंबर 2017 आखिरी तारीख थी, जिसके बाद मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड काम नहीं करेंगे।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close