Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

2.5 अरब के दुर्लभ डायमंड के लिए जंग, चार कारोबारियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी

जोहान्सबर्ग। 2.5 अरब मूल्य के एक दुर्लभ गुलाबी डायमंड को लेकर दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुए विवाद पर इंटरपोल ने भारतीय मूल के चार कारोबारियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है।

रूस के एक टेलीकम्युनिकेशन बिजनेसमैन और हीरे के स्थानीय डीलर के बीच हीरे के स्वामित्व को लेकर दावे और कानूनी विवाद के बीच यह नोटिस जारी हुआ है।

भारतीय मूल के जुनैद मोती, उनके पिता अब्बास अबू बकर और उनके दो सहयोगियों अशरफ काका और सलीम बोबत ने रेड कॉर्नर नोटिस के खिलाफ प्रिटोरिया हाईकोर्ट का रुख किया।

डायमंड,दक्षिण अफ्रीका, इंटरपोल,टेलीकम्यूनिकेशन बिजनेसमैनयह त्रिकोणीय कानूनी लड़ाई फ्रांस, लेबनान, जिम्बाब्वे और दुबई की अदालतों में दो सालों से चल रही है।

रेड नोटिस इंटरपोल के जरिये जारी किया जाने वाला इंटरनेशनल अलर्ट है। इसमें वांछित इंसान के प्रत्यर्पण के लिए उसकी लोकेशन और फिर गिरफ्तारी का प्रावधान है।

उनके अनुसार रूसी कारोबारी अलीबेक इसाएव ने धोखाधड़ी से हीरे के कागजात हासिल किए हैं। रूसी कारोबारियों और भारतीय मूल के कारोबारियों ने एक-दूसरे पर हीरे को चुराने का आरोप लगाया है।

वहीं अशरफ काका और उनके सहयोगियों पॉल ओ’ सुलिवन ने एक निजी अन्वेषक को नियुक्त किया। अन्वेषक ने पुष्टि की कि उसके ग्राहकों में से कोई भी कभी भी लेबनान नहीं गया था। अदालत से वारंट को स्थगित करने के लिए कहा गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close