राजनीति

ममता सरकार ने पीएम के सर्कूलर को नाकारा, कहा भाजपा से देशभक्ति का पाठ नहीं पढ़ेंगे

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल सरकार ने सूबे के स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं। इसमें किसी को भी केंद्र सरकार के सर्कूलर को नहीं मानने के लिए कहा गया है।

इस सर्कूलर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया और संकल्प से सिद्धि को लेकर दिए गए निर्देशों का भी पालन नहीं करने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही प्रदेश की सरकार ने स्वत्रंता दिवस को लेकर जारी किए गए दिशा- निर्देशों को भी मानने से इंकार कर किया है।

पश्चिम बंगाल, पश्चिम बंगाल सरकार, पार्था चटर्जी, शिक्षण संस्थान, सर्कूलर, पीएम, नरेंद्र मोदीकेन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों को 9 अगस्त से 30 अगस्त तक आस पास मौजूद शहीद स्मारकों के पास संकल्प प्रोग्राम मनाने के लिए कहा था।

इसके तहत बच्चों को आजादी के शहीदों और हमलों में शहीद हुए शहीदों के बारे में जानकारी दी जानी थी। इसके साथ ही स्कूलों में शपथ ग्रहण समारोह भी आयोजित करने को कहा गया था।

इस शपथ में शिक्षक और विद्यार्थियों को साल 2022 तक देश से पांच समस्याओं को समाप्त करने के लिए शपथ लेने को कहा गया था इसमें गरीबी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, साम्प्रदायिकता और जातिवाद शामिल हैं।

इस मामले को लेकर पश्चिम बंगाल की शिक्षा मंत्री पार्था चटर्जी का कहना है कि राज्य सरकार केंद्र के निर्देशों को मानने के लिए बाध्य नहीं है।

सूबे के लोगों को भाजपा से देशभक्ति सीखने की जरूरत नहीं है। इस साल भी राज्य में स्वतंत्रता दिवस का आयोजन बीते सालों की तरह ही किया जाएगा।

ऐसा नहीं है कि हम केंद्र के प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं। लेकिन हम भाजपा से देशभक्ति का पाठ नहीं पढ़ेंगे। केंद्र सरकार को दूसरों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाने की जरूरत नहीं है।

 

 

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close