राष्ट्रीय

सुसाइड गेम ‘ब्लू व्हेल’ के लेवल को पूरा करने के लिए ख़ुदकुशी करने चला था ये छात्र

इंदौर। कहते है लत किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती फिर वो चीज़ असल ज़िन्दगी की हो या वर्चुअल दुनिया की। हाल ही में प्रचलित ‘सुसाइड गेम ‘ब्लू व्हेल’ इस कहावत को सत्यापित करता है।

दरअसल, इंदौर के एक स्कूल में गुरुवार को सातवीं के एक छात्र ने तीसरी मंजिल की बालकनी से छलांग लगाकर जान देने की कोशिश की। इसके पीछे सुसाइड गेम ‘ब्लू व्हेल’ का नाम सामने आया है।

छात्र ने बताया कि वह पिता के मोबाइल पर गेम खेलता था। गेम की आखिरी स्टेज पार करने के लिए ऊंची इमारत से छलांग लगाने का विकल्प मिला था। इसके बारे में उसने एक दिन पहले ही इंटरनेट पर सर्च किया था।

घटना राजेंद्र नगर थाना क्षेत्र स्थित चमेलीदेवी स्कूल की है। सिलिकॉन सिटी निवासी 12 वर्षीय छात्र सुबह 7.20 बजे तीसरी मंजिल पर पहुंचा और बालकनी से कूदने लगा।

सहपाठियों ने उसे रेलिंग पर चढ़ते देखा तो उसके पीछे दौड़ने लगे। तीन छात्र और स्पो‌र्ट्स टीचर मो. शेख फारुक ने उसे छलांग लगाने से पहले ही पकड़ लिया। छात्र ने बताया कि वह ‘ब्लू व्हेल’ गेम खेल रहा था।

गेम के नियमों के मुताबिक, अंतिम स्टेज पार करने के लिए उसे आत्महत्या करनी थी। वह सुबह ही इसकी योजना बना चुका था। पहले वैन से कूदना चाहता था, लेकिन गेम में ऊंची इमारत पर चढ़कर कूदने का नियम है। प्रार्थना समााप्त होते ही क्लास रूम पहुंचा। बैग रखकर बाहर आया और रेलिंग से कूदने की कोशिश की।

सुसाइड गेम, ब्लू व्हेल', खुदखुशी, इंटरनेट , महाराष्ट्र

उधर, घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। प्राचार्य संगीता पोद्दार के मुताबिक छात्र घबराया हुआ था। उसने बताया कि आज वह दोस्तों से दूर चला जाता।

छिप-छिपकर पिता के मोबाइल पर खेलता था गेम

स्कूल कर्मचारी अभिषेक मिश्रा के मुताबिक बच्चे के पिता फोर्स मोटर्स (पीथमपुर) में नौकरी करते हैं। छात्र ने बताया कि वह छिप-छिपकर पिता के मोबाइल में ब्लू व्हेल गेम खेलता था।

गेम की सभी स्टेज स्कूल डायरी में नोट कर लेता था। उसने 49 स्टेज पार कर ली थी। 50वीं स्टेज के बारे में उसे जानकारी नहीं थी। दो दिन से डायरी भी नहीं मिल रही थी। इंटरनेट पर सर्च करने पर पता चला कि 50वीं स्टेज में ऊंची इमारत से कूदना है।

दोस्तों की फ़िक्र ने बचाई जान-

दोस्तों के मुताबिक वह सुबह से नर्वस था। उसे आंसू भी आ रहे थे। पहले लगा कि उसकी तबीयत खराब है, लेकिन डरते हुए क्लास रूम पहुंचा तो शक हुआ, इसीलिए उन्होंने सुबह से उसपर नजर रखी । घटना के बाद नर्स और स्कूल स्टाफ ने बच्चे की काउंसलिंग की। कुछ देर बच्चा सहमा बैठा रहा, बाद में घर चला गया। कुछ देर बाद उसके माता-पिता भी स्कूल पहुंचे और प्राचार्य से घटना की जानकारी ली।

इसी दिन, इसी समय एक और घटना आई सामने-

पुलिस के मुताबिक ठीक इसी वक्त महाराष्ट्र के सोलापुर में भी 14 वर्षीय बच्चे ने आत्महत्या की कोशिश की। बच्चा एक पत्र लिखकर घर से निकल गया। पुलिस ने मोबाइल लोकेशन के आधार पर ट्रेस किया तो उसने बताया कि गेम की आखिरी स्टेज पार करने आत्महत्या के लिए पुणे जा रहा था।

बता दें कि, इस खूनी खेल ब्लू व्हेल की शुरुआत रूस से हुई है। मोबाइल और लैपटॉप पर खेले जाने वाले इस गेम में 50 दिन में रोज सुबह 4.20 बजे जगना, क्रेन पर चढ़ना, सुई को हाथ या पैर में चुभोना जैसे अलग-अलग टास्क मिलते हैं। महाराष्ट्र ने इस गेम को प्रतिबंधित करवाने के लिए कार्रवाई करने का फैसला लिया है

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close