अन्तर्राष्ट्रीय

शाहिद खाकन अब्बासी पाक के नए अंतरिम प्रधानमंत्री

इस्लामाबाद| नवाज शरीफ के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद मंगलवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) के नेता शाहिद खकान अब्बासी को देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। सर्वोच्च न्यायालय ने पनामा पेपर मामले में नवाज को दोषी ठहराते हुए प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य करार दिया था।

नेशनल एसेंबली में हुए मतदान में अब्बासी को 221 मत मिले। नवाज शरीफ के भाई व पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ के सांसद बनने के बाद प्रधानमंत्री पद की बागडोर संभालने तक अब्बासी देश के अंतरिम प्रधानमंत्री होंगे।

वहीं उनपर घोटाले के गंभीर  आरोप हैं। ऐसे में उनके उत्तराधिकारी की खोज तेज हो गयी है। उम्मीद है कि वो लगभग 40 दिन ही इस पद पर रह सकेंगे।

प्रधानमंत्री पर है 220 अरब के भ्रष्टाचार का आरोप

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की तरफ से अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में नामित शाहिद खाकान अब्बासी के खिलाफ नेशनल अकाउंटबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) के आयात के ठेके में 220 अरब रुपये के भ्रष्टाचार की जांच कर रहा है। समाचार पत्र डॉन के मुताबिक, पूर्व पेट्रोलियम मंत्री अब्बासी साल 2015 में एनएबी द्वारा दर्ज मामले में मुख्य आरोपी हैं।

मामले के अन्य आरोपियों में पेट्रोलियम सचिव आबिद सईद, अंतर्राज्यीय गैस प्रणाली (आईएसजीएस) के प्रबंध निदेशक मोबिन सौलत, निजी कंपनी एंग्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एमरानुल हक तथा सुई साउदर्न गैस कंपनी (एसएसजीसी) के पूर्व प्रबंधन निदेशक जुहेर अहमद सिद्दिकी शामिल हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close