Main Slideराष्ट्रीय

शोध में खुलासा: भारत में बिना टेस्ट के लोगों को मिल जाता है DL

नई दिल्ली। जहां आए दिन सडक़ हादसों में बढ़ोत्तरी हो रही है, वहीं दूसरी ओर इसके पीछे की वजह आपको हैरान कर देगी। हाल ही में ‘सर्वे रोड सेफ्टी एडवोकेसी ग्रुप सेव लाइव फाउंडेशन’ एक सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इंडिया में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।

सर्वे के मुताबिक यहां उन लोगों के पास भी ड्राइविंग लाइसेंस है, जो आज तक किसी बाइक या गाड़ी पर नहीं बैठे हैं। रिपोर्ट की मानें तो इंडिया में 10 से 6 लोगों को बिना कोई टेस्ट दिए ही ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाता है। इस सर्वे में इंडिया के 10 बड़े शहरों को शामिल किया गया।

आपको बता दें कि शामिल किए गए इन 10 शहरों में 5 मेट्रो शहर हैं। इन शहरों में गाडिय़ों और वाहनों की संख्या काफी है। उत्तर प्रदेश के आगरा में मात्र 12 प्रतिशत लोगों को ही ईमानदारी से लाइसेंस मिला है। जबकि 88 परसेंट लोगों ने ना ड्राइविंग टेस्ट के ही लाइसेंस पा लिया।ऐसा ही हाल गुवाहाटी और जयपुर का रहा।

जयपुर में 72 परसेंट लोगों को और गुवाहाटी में 64 परसेंट लोगों को बिना किसी टेस्ट के ड्राइविंग लाइसेंस मिला है। वहीं देश की राजधानी नई दिल्ली का हाल भी सही नहीं है। सर्वे में खुलासा हुआ है कि यहां 54 और मुंबई में 50 परसेंट -लोगों ने खुद स्वीकार किया है कि उन्होंने लाइसेंस के लिए किसी टेस्ट में भाग नहीं लिया।

रोड सेफ्टी एडवोकेसी ग्रुप सेव -लाइव फाउंडेशन द्वारा किए गए इस सर्वे को तब पेश किया
गया, जब राज्यसभा में मोटर व्हीकल संशोधन ऐक्ट पारित होना है।बता दें कि लोकसभा में यह बिल पहले ही पास हो चुका है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close