Main Slideराष्ट्रीय

‘नीड़ का निर्माण’ को लेकर अमिताभ व कुमार में छिड़ी जंग, जवाब में अमिताभ को मिले 32 रुपये

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के नेता और कवि कुमार विश्वास के लिए एक मुश्किल खड़ी हो गई है। विश्वास द्वारा हरिवंश राय बच्चन की एक कविता ‘नीड़ का निर्माण’ गाने और उसका वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करने के चलते सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने उन्हें लीगल नोटिस भेजा है।

हालांकि अमिताभ के नोटिस के जवाब में विश्वास ने भी सख्त जवाब दिया है। विश्वास ने ट्वीट कर लिखा, ‘सभी कवियों के परिवारों से मुझे तारीफ मिलती रही है लेकिन अमिताभ बच्चन की तरफ से नोटिस मिला है। मैं बाबूजी को श्रद्धांजलि वाला यह विडियो डिलीट कर रहा हूं और आपकी मांग के मुताबिक इससे कमाए हुए 32 रुपये आपको भेज रहा हूं। प्रणाम।’

दरअसल विश्वास ने हाल ही में एक समारोह में हरिवंश राय बच्चन की कविता पढ़ी थी। उन्होंने ‘नीड़ का निर्माण’ नाम से ये कविता गाई और यूट्यूब पर अपलोड की थी। इसी बात से बिग बी नाराज हो गए। उन्हें यह बिल्कुल गवारा नहीं हुआ कि उनके पिता हरिवंश राय बच्चन की कविता कोई भी बिना उनकी इजाजत के पब्लिक प्लेटफॉर्म पर पढ़े और उससे पैसा कमाए।

हरिवंश राय बच्चन के बेटे महानायक अमिताभ बच्चन ने दो दिन बाद जब इस ट्वीट को देखा तो उन्होंने तुरंत जवाब देते हुए लिखा,”ये कॉपीराइट का उल्लंघन है। हमारा लीगल डिपार्टमेंट इस मामले में सुध लेगा।” बाद में अमिताभ की लीगल टीम ने कुमार को नोटिस भेजकर पूछा कि इस कविता को गाकर आपने कितने पैसे कमाए, इसकी जानकारी दें।

इसकी पुष्टि कुमार विश्वास ने बुधवार को जवाबी ट्वीट ने कर दी। अमिताभ का यह रुख कुमार विश्वास को भी नागवार गुजरा।

हालांकि सोशल मीडिया पर भी अमिताभ के रुख को लेकर लोगों ने बहुत नाराजगी जतायी है। एक यूजर ने लिखा कि साहब! अभी तक हम भी आपके बड़े फैन थे, मगर आपने कुमार को नोटिस भेजकर आपने अपना स्तर गिरा लिया।

एक अन्य यूजर ने इससे एक कदम आगे जाते हुए लिखा है कि सही है सर, क्या आप यही चाहते हैं कि दुनिया कजरारे गाएं न कि आपके पिताजी की कविता। पनामा पेपर्स के बाद से आपके लिए बची-खुची इज्जत भी जाती रही।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close