Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

योगी सरकार का ऐलान प्रदेश में मिलेगी 24 घंटे बिजली

लखनऊ | उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को 10 फीसदी से कम लाइनलॉस वाले जिलों में 24 घंटे बिजली देने की घोषणा की। उन्होंने यहां 220 और 132 केवी के 10 पावर स्टेशनों का लोकार्पण किया। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित इस कार्यक्रम में योगी ने कहा, “हमारी सरकार का प्रयास हर योजना का लाभ समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी देने का है।

सरकार अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रही है। जहां 10 फीसदी से कम लाइनलॉस होगा, वहां हम 24 घंटे बिजली देंगे।”  उन्होंने कहा, “यूपी में हम यूरोप, मुंबई, सूरत की तरह बिजली देंगे। हम 60 लाख गरीबों को बिजली का कनेक्शन फ्री दे रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ सभी को मिलना चाहिए। जिस प्रकार बिजली विभाग ने काम किया, उसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, “हम गांव-गांव में अब बिजली पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

हमने तो 100 दिन में इतना काम किया जितना पहले की सरकार ने दस साल में भी नहीं किया था। सौ दिन में खराब पड़े आठ हजार ट्रांसफार्मर बदले गए, जबकि पिछले पूरे वर्ष में केवल 5778 ट्रांसफार्मर बदले गए। पहले केवल पांच जिलों में 24 घंटे बिजली दी जाती थी।”

योगी ने कहा, “पहले की सरकारें अपनी ही जनता के साथ भेदभाव करती थी। भाजपा सरकार ने सौ दिनों में साढ़े 18 हजार घरों में बिजली पहुंचा दी है। हमने संकल्प लिया है कि 60 लाख गरीबों को नि: शुल्क बिजली का कनेक्शन देंगे।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “प्रदेश में पिछली सरकारों ने जो बिजली एग्रीमेंट किए उससे जनता पर 5 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ता। हमने ऐसे बेकार एग्रीमेंट रद्द किए हैं। ईमानदारी से काम कर हम जनता पर एहसान नहीं कर रहे हैं। यह तो जनता का हक है और काम करना हमारा कर्तव्य है।

हम चरणबद्ध तरीके से विकास ला रहे हैं। हमारी सरकार बिना भेदभाव के काम कर रही है। हर व्यक्ति को समान रूप से योजनाओं का लाभ मिले, हम इसे सुनिश्चित करेंगे।” इस मौके पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों के घर रोशनी पहुंचेगी।

अब प्रदेश में 24 घंटे बिजली के साथ ही जर्जर व्यवस्था को ठीक किया जा रहा है। सभी को पता है कि बिजली की लागत 7 रुपये प्रति यूनिट आती है। लेकिन गांवों में गरीबों को 2 रुपये प्रति यूनिट की दर पर बिजली दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पंडित दयाल की जन्मशताब्दी पर गरीबों के घर रोशन करने की योजना शुरू की जा रही है। इसी के तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दी जा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close