Main Slideराष्ट्रीय

दुल्हन की तरह सजेगी संसद, रंग-बिरंगी रात में होगा GST का स्वागत

रात 11 बजे से शुरू होगा जीएसटी कार्यक्रम, जानी मानी हस्तियां करेंगी शिरकत

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े टैक्स सुधार जीएसटी की लॉन्चिंग में अब लंबे इंतजार के बाद कुछ ही घंटों का फासला है। 30 जून (यानि आज शुक्रवार) को आधी रात को संसद भवन का सेंट्रल हॉल जगमगाएगा। कई जानी मानी हस्तियों के बीच गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) को लागू किया जाएगा।

वहीं इस लॉन्च में बॉलीवुड, उद्योग और संगीत जगत से मशहूर हस्तियां भी शामिल होने वाली हैं। देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री हिस्सा लेंगे।

दुल्हन सी सजेगी संसद

जीएसटी लागू होने के जश्न के लिए संसद भवन को दुल्हन की तरह सजाया गया है। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार की निगरानी में जीएसटी लागू करने का अभ्यास भी हो चुका है। केद्रीय कक्ष के साउंड सिस्टम को भी बदला गया है। संसद के दोनों सदनों के सांसदों सहित करीब 1500 लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

कांग्रेस ने समारोह में जाने से इंकार किया

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और एचडी देवगोड़ा को भी इस नई कर प्रणाली की शुरुआत के ऐतिहासिक क्षण पर आमंत्रित किया गया है। हालांकि कांग्रेस ने जीएसटी समारोह में आने से इंकार किया है। कांग्रेस ने इसके पीछे वजह छोटे और मध्यम व्यापारियों को होने वाली कठिनाई को देखते हुए बहिष्कार का फैसला लिया है। वहीं, जेडीयू ने जीएसटी समारोह में शामिल होने का ऐलान किया है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मोदी सरकार के कदम की तारीफ की

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने के केंद्र सरकार के कदम की सराहना करते हुए कहा कि इससे कई करों के भार से आजादी मिलेगी, जिसे लोगों को अबतक भरना पड़ता था। जीएसटी के लागू होने से 2,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था को नया आकार मिलेगा।

आज आधी रात से लागू हो जाएगा जीएसटी

जीएसटी कार्यक्रम की शुरुआत 30 जून को रात 11 बजे होकर आधी रात तक यह कार्यक्रम चलेगा, जिसके साथ ही देश में माल एवं सेवाकर व्यवस्था शुरू हो जाएगी। बता दें कि इससे पहले 1997 में आजादी की स्वर्ण जयंती के मौके पर संसद का विशेष सत्र बुलाया गया था, जिसमें आधी रात का कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

मंच पर उपस्थित रहेंगे ये लोग

कहा जा रहा है कि मंच पर पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व के प्रधानमंत्रियों के साथ लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और वाइस प्रेजिडेंट हामिद अंसारी भी होंगे। इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा भी सेंट्रल हॉल में इस ऐतिहासिक आयोजन के गवाह होंगे।

ऐसे ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे ये गणमान्य लोग

इनके अलावा इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह कई क्षेत्रीय दल के नेता और उद्योगपति बनेंगे। जिसमें पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता अब्दुल रहीम रैदर, जीएसटी के पूर्व चेयरमैन सुशील कुमार मोदी, पश्चिम बंगाल के पूर्व वित्त मंत्रियों असीम दासगुप्ता और केके. मणि मौजूद रहेंगे।

इस कार्यक्रम में इसके अलावा आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल, बिमल जालान, वाईवी रेड्डी और डी. सुब्बाराव के साथ पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के भी शामिल होने की खबर है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी, नीति आयोग के वाइस चेयरमैन अरविंद पनगढिय़ा, मेट्रोमैन ई श्रीधरन के अलावा कई गणमान्य हस्तियों के नाम लिस्ट में शामिल है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close