खेल

..जब अनूप ने खोले सफल कप्तानी के राज

मुंबई | दबावपूर्ण स्थितियों के दौरान संयम बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हुए प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) की टीम यू-मुंबा के कप्तान अनूप कुमार ने बुधवार को कहा कि खेल के मैदान पर गुस्सा केवल गलत परिणाम ही देता है। राष्ट्रीय टीम के कप्तान अनूप ने मैदान पर खुद को शांत बनाए रखने को प्राथमिकता दी।

अनूप ने कहा कि वह मैदान पर शांत रहते हैं और अगर कोई भी युक्ति काम नहीं आती, तो वह अपनी टीम के साथी खिलाड़ियों को रणनीति में बदलाव करने के लिए कहते हैं। कबड्डी विश्व कप जीतने वाली टीम के कप्तान अनूप ने कहा, “मैच के दौरान शांत और ठंडे दिमाग से काम लेना जरूरी है। अगर आप खिलाड़ियों पर गुस्सा करेंगे या चिल्लाएंगे, तो उन्हें दबाव महसूस होगा और ऐसे में वे गलतियां करेंगे। इसलिए उन्हें शांतिपूर्वक रणनीति में बदलाव करने के लिए कहें।”

अनूप ने कहा कि कप्तान का काम मुश्किल होता है, क्योंकि एक व्यक्ति को पूरे मैच के दौरान सचेत रहना जरूरी है। उन्होंने कहा, “कप्तान को अपना प्रदर्शन करने के साथ-साथ स्थिति के अनुसार, अन्य सदस्यों का मार्गदर्शन भी करना होता है।” अनूप ने इसके साथ ही लीग में फिटनेस को बरकरार रखने पर भी जोर दिया।

इस बार कबड्डी लीग के पांचवें सीजन में 12 टीमें हिस्सा लेंगी और 13 सप्ताह के दौरान 130 से भी अधिक मैच खेले जाएंगे। अनूप मुंबई में आयोजित मीडिया फोरम में तेलुगू टाइटंस के कप्तान राहुल चौधरी के साथ मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close