Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

मोदी और ट्रंप रक्षा साझेदारी व आतंकवाद पर चर्चा करेंगे

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली बैठक आतंकवाद-रोधी सहयोग तथा भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में जारी सहयोग पर केंद्रित होगी। इसके अलावा व्यापार तथा कानून प्रवर्तन सहयोग पर भी चर्चा होगी। स्पाइसर ने कहा कि सोमवार को दोनों नेताओं के बीच ठोस वार्ता होगी।

उन्होंने प्रेस वार्ता में शुक्रवार को कहा, राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री आतंकवाद-रोधी, भारतीय प्रशांत क्षेत्र में रक्षा साझेदारी, वैश्विक सहयोग, समस्याओं को साझा करने, व्यापार, कानून प्रवर्तन तथा ऊर्जा सहित जारी सहयोग पर चर्चा करेंगे। मुझे लगता है कि बेहद ठोस चर्चा होने जा रही है।

मोदी शनिवार को नई दिल्ली से तीन देशों-पुर्तगाल, अमेरिका तथा नीदरलैंड्स के दौरे पर रवाना हो गए। वह शनिवार को पुर्तगाल पहुंचे, जिसके बाद वह 26 जून को अमेरिका तथा 27 जून को नीदरलैंड के दौरे पर जाएंगे।

भारत के विदेश सचिव एस.जयशंकर मोदी की वाशिंगटन यात्रा से पहले अमेरिका रवाना हो गए, जहां वह ट्रंप सरकार के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और मोदी-ट्रंप के बीच बैठक की तैयारी करेंगे।

जयशंकर ने शुक्रवार को अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मुलाकात की और दोनों पक्षों ने सहयोग के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया।

अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज शर्मा ने मोदी के अमेरिका दौरे को दोनों नेताओं को एक दूसरे को जानने-समझने का शानदार मौका करार दिया। उन्होंने कहा कि दौरे के दौरान मोदी अमेरिका के शीर्ष 20 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात करेंगे।

शर्मा ने उम्मीद जताई कि यह दौरा मोदी तथा ट्रंप को एक दूसरे को जानने-समझने का पर्याप्त वक्त प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका का प्रमुख रक्षा साझेदार है और दोनों देशों के रक्षा व सुरक्षा संबंध बेहद मजबूत हैं।

तीन देशों के दौरे पर रवाना होने से पहले मोदी ने शुक्रवार को अपने बयान में कहा कि दौरे के दौरान वह ट्रंप के साथ गहराई से चर्चा करेंगे और नई सरकार के साथ दूरदर्शी दृष्टिकोण बनाने की उम्मीद करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ट्रंप तथा उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ आधिकारिक बैठक के अलावा, वह अमेरिका के प्रख्यात सीईओ तथा भारती प्रवासियों से मुलाकात करेंगे।

इस सप्ताह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की प्रमुख रक्षा कंपनी लॉकहिड मार्टिन तथा भारत के टाटा समूह ने भारत में संयुक्त रूप से एफ-16 ब्लॉक 70 युद्धक विमान के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस समझौते के तहत अमेरिकी नौकरियों को प्रभावित किए बिना लॉकहिड टेक्सास के फोर्ट वोर्थ स्थित अपने संयंत्र को भारत शिफ्ट करेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close