Main Slideराष्ट्रीय

स्मार्ट सिटी की नई सूची में तिरुवनंतपुरम शीर्ष पर

नई दिल्ली | केंद्र सरकार ने शुक्रवार को ‘स्मार्ट सिटी’ के रूप में विकसित करने के लिए 30 नए शहरों की सूची जारी की, जिसमें तिरुवनंतपुरम शीर्ष पर है। इस नई सूची में 12 राज्यों की राजधानियां भी शामिल हैं। स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए शहरों की संख्या बढ़कर अब 90 हो गई है।

इस सूची में केरल की राजधानी के बाद छत्तीसगढ़ की नई राजधानी नया रायपुर का नाम है। जम्मू एवं कश्मीर की सर्दी और गर्मी की राजधानी जम्मू और श्रीनगर को भी इस सूची में स्थान दिया गया है। अन्य राजधानियों में अमरावती (आंध्र प्रदेश), पटना (बिहार), बेंगलुरू (कर्नाटक), शिमला (हिमाचल प्रदेश), देहरादून (उत्तराखंड), आइजोल (मिजोरम), गंगटोक (सिक्किम) और गांधीनगर (गुजरात) शामिल है।

शहरी विकास व आवास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने यहां स्मार्ट सिटी की नई सूची की घोषणा करते हुए कहा, “40 स्मार्ट सिटी की सूची में स्थान पाने के लिए 45 शहरों ने दावेदारी पेश की थी, लेकिन उनमें से केवल 30 का ही चयन किया गया, क्योंकि उनके पास ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आकांक्षा के अनुरूप व्यवहार्य और व्यावहारिक योजनाएं पाई गईं।”

केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी मिशन को साल 2015 में ही 25 जून को लागू किया था, जिसके तहत साल 2020 तक 100 स्मार्ट सिटी का निर्माण किया जाएगा। हालांकि सरकार इस सूची में कुल 40 शहरों के नाम की घोषणा करनेवाली थी, लेकिन पश्चिम बंगाल ने इसमें भाग नहीं लिया, इसलिए नामों की संख्या घटकर 30 रह गई।

इसके अलावा कई शहरों की नगरपालिकाएं तो न्यूनतम अहर्ता प्राप्त करने में भी असफल साबित हुईं।नायडू ने कहा, “जो 30 शहरों की सूची जारी की गई है, वहां कुल 57,393 करोड़ रुपये का निवेश किया गया जाएगा, जिसमें से 46,879 करोड़ रुपये का निवेश कोर अवसंचरना में किया जाएगा, जिसका चयन वहां के नागरिक करेंगे।

जबकि 10,514 करोड़ रुपये का निवेश तकनीक आधारित समाधानों, सर्विस डिलिवरी और अवसंचचना तथा बुनियादी सुविधाओं के उपयोग पर किया जाएगा।” इन सभी को मिलाकर कुल 90 स्मार्टसिटीज में कुल 1,91,155 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close